बढ़ी ठंड ने लोगों को घरों में किया कैद, खाली हुए ओपीडी

पूस की कड़ाके की ठंड लोगों को बीमार कर रहा है। लोग सर्दी-खांसी और बुखार के शिकार हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Jan 2022 07:49 PM (IST) Updated:Wed, 05 Jan 2022 07:49 PM (IST)
बढ़ी ठंड ने लोगों को घरों में किया कैद, खाली हुए ओपीडी
बढ़ी ठंड ने लोगों को घरों में किया कैद, खाली हुए ओपीडी

संवाद सहयोगी, लखीसराय : पूस की कड़ाके की ठंड लोगों को बीमार कर रहा है। लोग सर्दी-खांसी और बुखार के शिकार हो रहे हैं। बावजूद भीषण शीतलहर के कारण लोग इलाज कराने के लिए अस्पताल पहुंचने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। जिले में जारी भीषण शीतलहर का असर बुधवार को सदर अस्पताल लखीसराय में भी असर नजर आया। बुधवार को रोस्टर ड्यूटी के मुताबिक अधिकांश चिकित्सक ड्यूटी पर मौजूद थे परंतु काफी कम संख्या में मरीज इलाज कराने पहुंच पाए। इस कारण अस्पताल परिसर और वार्ड खाली-खाली नजर आया। सदर अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 400 मरीजों का इलाज होता है। प्रतिदिन औसतन 50 मरीजों की पैथोलाजी जांच एवं 40 मरीजों की एक्स-रे की जाती है। एनसीडी क्लीनिक में औसतन 50 लोगों का एवं डेंटल ओपीडी में भी 50 लोगों का इलाज होता है। कड़ाके की ठंड के कारण बुधवार की दोपहर दो बजे तक मात्र 88 मरीज ही इलाज कराने सदर अस्पताल पहुंच पाए थे। इसमें भी अधिकांश मरीज स्थानीय ही थे। इसमें 12 लोगों का डेंटल ओपीडी में, तीन लोगों का एनसीडी क्लीनिक में इलाज हुआ। जबकि 10 लोगों की एक्स-रे एवं 12 लोगों की पैथोलोजिकल जांच हुई।

---- सदर अस्पताल में चिकित्सकों की स्थिति

बुधवार को रोस्टर के अनुसार सदर अस्पताल में नौ चिकित्सकों की ड्यूटी थी। इनमें से मात्र छह चिकित्सक उपस्थित थे। डा. विकास कुमार झा इमरजेंसी में मौजूद थे। जबकि डा. बिपिन कुमार ओपीडी में मौजूद थे। डा. अशोक कुमार सिंह सर्जरी ओपीडी में, डा. कुमार अमित आपरेशन थिएटर में एवं डा. राकेश कुमार शिशु रोग ओपीडी में मौजूद थे। इसके अलावा दंत चिकित्सक राजकुमार उपाध्याय भी ड्यूटी पर मौजूद थे।

---- सदर अस्पताल में विभिन्न विभागों की स्थिति

सदर अस्पताल में दंत चिकित्सक राजकुमार उपाध्याय अपने कक्ष में बैठकर मरीजों का इंतजार कर रहे थे। मेडिसिन ओपीडी में डा. बिपिन कुमार मरीजों का इलाज कर रहे थे। शिशु रोग विशेषज्ञ कक्ष में डा. राकेश कुमार मरीज का इंतजार कर रहे थे। जबकि नेत्र जांच सहायक भी मरीज का इंतजार करते देखे गए। निबंधन काउंटर पर स्वास्थ्यकर्मी तो मौजूद थे परंतु एक भी मरीज नहीं थे। दवा काउंटर पर तीन मरीज दवा ले रहे थे।

--- कोट

भीषण शीतलहर के कारण अस्पताल में काफी कम संख्या में मरीज इलाज कराने पहुंचे। चिकित्सक मरीजों का इंतजार करते रहे। काफी कम संख्या में मरीज भी इलाज कराने सदर अस्पताल पहुंचे। कम संख्या में चिकित्सक के मौजूद रहने के बावजूद मरीजों का सही तरीके से इलाज किया गया।

नंद किशोर भारती, प्रबंधक, सदर अस्पताल लखीसराय।

chat bot
आपका साथी