12 ग्राम संगठनों की जीविका दीदी होगी स्वाबलंबी

सहकारिता विभाग से निबंधित होने से अन्य संस्थानों से मिलेगा सहयोग संवाद सहयोगी, लखीसराय : ि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Dec 2018 07:44 PM (IST) Updated:Sun, 09 Dec 2018 07:44 PM (IST)
12 ग्राम संगठनों की जीविका दीदी होगी स्वाबलंबी
12 ग्राम संगठनों की जीविका दीदी होगी स्वाबलंबी

सहकारिता विभाग से निबंधित होने से अन्य संस्थानों से मिलेगा सहयोग संवाद सहयोगी, लखीसराय : जिले के 459 में से 12 ग्राम संगठनों का बिहार स्वाबलंबी सहकारी समिति अधिनियम 1996 के अंतर्गत सहकारिता विभाग से निबंधन होने के बाद संबंधित ग्राम संगठनों से जुड़ी करीब 1,500 जीविका दीदी के स्वाबलंबी बनने का रास्ता साफ हो गया है। सहकारिता विभाग से निबंधित ग्राम संगठनों अब सरकारी-गैर सरकारी बैंकों एवं अन्य संस्थाओं से जुड़कर अपने अंतर्गत की जीविका दीदी को लाभ दिलाएगा। जिले में जीविका का 7,004 स्वयं सहायता समूह है। प्रत्येक स्वयं सहायता से आठ से दस जीविका दीदी जुड़ी रहती है। जबकि दस से बीस स्वयं सहायता समूह मिलकर एक ग्राम संगठन बनता है।

ग्राम संगठन को लाभ मिलने का तरीका

-------------------------------

सहकारिता विभाग से निबंधित ग्राम संगठनों के कार्यों की देखभाल अब सहकारिता विभाग करेगा। संबंधित ग्राम संगठनों का प्रति वर्ष आडिट किया जाएगा। संबंधित ग्राम संगठन का नियमित रूप से आम सभा किया जाना है। इसकी सारी जिम्मेवारी सहकारिता विभाग की होगी। सारी प्रक्रिया पूरी करने वाले ग्राम संगठन को सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक एवं अन्य संस्थान से स्वरोजगार के लिए आर्थिक सहयोग मिलेगा। क्या कहते हैं पदाधिकारी

-------------------

जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनीता कुमारी ने कहा कि सहकारिता विभाग से निबंधित ग्राम संगठनों से जुड़ी जीविका की दीदी को स्वाबलंबी बनाने के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक तथा अन्य संस्थानों से आर्थिक सहयोग मिलेगा। इसके लिए संबंधित ग्राम संगठन को प्रति वर्ष आडिट कराना एवं नियमित रूप से आम सभा करना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी