बदली-बदली थी रेलवे स्टेशनों की सूरत

लखीसराय। सोमवार को किऊल-मोकामा रेलखंड का वार्षिक निरीक्षण करने पहुंचे पूर्व-मध्य रेलवे हाजीपुर जोन क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Mar 2018 07:36 PM (IST) Updated:Mon, 19 Mar 2018 07:36 PM (IST)
बदली-बदली थी रेलवे स्टेशनों की सूरत
बदली-बदली थी रेलवे स्टेशनों की सूरत

लखीसराय। सोमवार को किऊल-मोकामा रेलखंड का वार्षिक निरीक्षण करने पहुंचे पूर्व-मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक एलसी त्रिवेदी के आगमन को लेकर किउल, लखीसराय, बड़हिया सहित अन्य स्टेशनों की सूरत बदली-बदली सी थी। ड्यूटी पर तैनात कर रेल कर्मी अपने पोशाक में चौकस नजर आ रहे थे। सभी को बस एक ही बात की टेंशन थी की जीएम निरीक्षण के दौरान पता नहीं क्या खामी पकड़ लेंगे और किसकी क्लास लगेगी।

किऊल स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक एसएल सोरेन, सफाई इंस्पेक्टर दिनेश झा, यातायात निरीक्षक विकास कुमार चौरसिया सहित दर्जनों पदाधिकारी अपने-अपने विभाग से जुड़े कार्य को लेकर अलर्ट थे। दोपहर एक बजकर 15 मिनट पर जैसे ही जीएम का विशेष सैलून किऊल में रुका। विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मियों की धड़कनें तेज हो गयी। जीएम के साथ चल रहे डीआरएम से लेकर सीनियर डीसीएम व अन्य आलाधिकारी भी अपने मातहत को इशारे-इशारे में स्थानीय पदाधिकारी को अलर्ट करते नजर आए। निरीक्षण के दौरान तैयारी पूरी थी। किऊल स्टेशन के सभी रेलवे ट्रैक चकाचक थे। हर जगह ब्ली¨चग छिड़काव किया हुआ था।

सफाई कर्मी ट्रैक पर लगातार चक्कर काट रहे थे ताकि कोई भी कचरा नही फेंके। वहीं प्लेटफार्म पर एक सफाई कर्मी लगातार स्प्रे कर रहा था। सफाई निरीक्षक दिनेश झा लगातार सभी प्लेटफार्म पर घूम-घूम कर साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे रहे थे। महाप्रबंधक द्वारा किऊल स्टेशन पर किसी भी कार्यालय का निरीक्षण नहीं किए से जाने संबंधित कार्यालय कर्मियों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। आरपीएफ इंस्पेक्टर पंकज कुमार गुप्ता जीएम के निरीक्षण के दौरान खुद सुरक्षा की कमान संभाल रखे थे। किऊल स्टेशन पर जबतक जीएम का सैलून रुकी रही एक भी अवैध वेंडर कहीं नजर नहीं आए।

दोपहर 2 बजकर 24 मिनट में जब जीएम का सैलून प्रस्थान किया तो रेलवे के पदाधिकारी व कर्मियों के चेहरे से तनाव दूर हुआ। किऊल के अलावा लखीसराय, बड़हिया स्टेशन पर भी रेल कर्मी अलर्ट थे। जीएम के जाते ही किऊल, लखीसराय एवं बड़हिया स्टेशन के बाहरी परिसर अतिक्रमणकारियों से गुलजार हो गया। चाय एवं नाश्ते की दुकान सज गई।

chat bot
आपका साथी