मौर्य एक्सप्रेस लूटकांड से जुड़ा है निरंजन का तार

By Edited By: Publish:Sun, 24 Aug 2014 06:06 PM (IST) Updated:Sun, 24 Aug 2014 06:06 PM (IST)
मौर्य एक्सप्रेस लूटकांड से जुड़ा है निरंजन का तार

फालोअप

खास बातें

- ट्रेन डकैती में गिरफ्तार अपराधियों से है गहरा संबंध

- मोबाइल सीडीआर खंगालने के बाद निरंजन की हुई गिरफ्तारी

- रामनगर में रहकर ट्रेन लुटेरा गिरोह का करता था संचालन

- किऊल रेल थाना क्षेत्र में होती लूटपाट तो नहीं खुलता राज

- कुख्यात हिस्ट्री शीटर को राजनीतिक व रेल पुलिस का भी संरक्षण

संवाद सहयोगी, लखीसराय : 17 अगस्त की रात किऊल-मोकामा रेलखंड अंतर्गत रामपुर डुमरा स्टेशन के पास अपराधियों द्वारा मौर्य एक्सप्रेस में भीषण डकैती एवं दो यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दिए जाने की घटना में संलिप्त अपराधियों एवं गिरोह पर नकेल कसने की कार्रवाई जारी है। पुलिस का दावा है कि ट्रेन लूट गिरोह का सरगना रामनगर निवासी निरंजन साव है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार एडीजी रेल एएस द्विवेदी व रेल आईजी पंकज कुमार दराद की निगरानी में विभिन्न जिले से गिरफ्तार कर जेल भेजे गए 11 अपराधियों में से चार को रिमांड पर लेकर की गई पूछताछ एवं मिले साक्ष्य के आधार पर मोकामा रेल पुलिस 21 अगस्त की रात लखीसराय थाना क्षेत्र अंतर्गत रामनगर गांव से पंसस पति कुख्यात हिस्ट्री शीटर निरंजन साव को गिरफ्तार कर पटना ले गई।

जानकारी के अनुसार मौर्य एक्सप्रेस डकैती में गिरफ्तार अपराधी लखीसराय जिले के बड़हिया के श्रवण कुमार, पटना जिले के हथिदह थाना क्षेत्र के संजीव कुमार, बेगूसराय जिले के चकिया थाना क्षेत्र के कृष्ण नंदन महतो एवं करीमन महतो को रिमांड पर लेकर की गई पूछताछ एवं मोबाइल सीडीआर खंगालने के बाद रेल पुलिस को निरंजन साव की संलिप्तता के सबूत मिले। रिमांड पर लिए गए अपराधियों ने भी निरंजन साव के बारे में कई महत्वपूर्ण राज का खुलासा किया है। सूत्र बताते हैं कि पुलिस को ट्रेन डकैती से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी मिली है। इसी आधार पर 22 अगस्त को एडीजी रेल स्वयं लखीसराय पहुंचकर मंडल कारा में ट्रेन लूट मामले में बंद कई अपराधियों से पूछताछ की। पुलिस सूत्रों का दावा है कि कुख्यात हिस्ट्री शीटर निरंजन साव हाल के वर्षो में अपराध का कथित चोला बदलकर नए रूप में नेटवर्क का संचालन कर रहा था। मौर्या ट्रेन डकैती कांड में बेगूसराय, पटना, लखीसराय जिले के विभिन्न क्षेत्रों से गिरफ्तार अपराधियों से निरंजन साव के संबंध के सबूत भी पुलिस को हाथ लगे हैं। जिस रात मौर्य एक्सप्रेस में डकैती हुई उस रात गिरफ्तार सभी अपराधियों का मोबाइल लोकेशन भी घटना स्थल के आसपास मिला है। पुलिस को निरंजन साव के किऊल-झाझा, मोकामा-बरौनी एवं मोकामा-पटना रेलखंड अंतर्गत सक्रिय ट्रेन लुटेरा गिरोह से जुड़े होने के सबूत मिले हैं। बेगूसराय, चकिया, हथिदह, बख्तियारपुर से लेकर बड़हिया, लखीसराय, किऊल, झाझा तक इसने अपना नेटवर्क बना रखा है। सूत्र बताते हैं कि मौर्य एक्सप्रेस डकैती की घटना अगर किऊल रेल थाना अंतर्गत होती तो शायद निरंजन साव की न तो गिरफ्तारी होती और न यह राज खुलता। बताया जाता है कि रेल पुलिस के साथ ही कई राजनीतिक दलों के नेताओं का भी संरक्षण निरंजन को प्राप्त है। बहरहाल निरंजन साव से कड़ी पूछताछ के बाद रेल पुलिस नेटवर्क से जुड़े अन्य अपराधियों तक पहुंचने में जुटी है।

chat bot
आपका साथी