कुश्ती प्रतियोगिता का आगाज, कैमुर का रहा दबदबा

किशनगंज। बिहार राज्य विद्यालय कुश्ती प्रतियोगिता का सोमवार को जिलाधिकारी हिमांशु के द्वारा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 08:32 PM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 06:09 AM (IST)
कुश्ती प्रतियोगिता का आगाज, कैमुर का रहा दबदबा
कुश्ती प्रतियोगिता का आगाज, कैमुर का रहा दबदबा

किशनगंज। बिहार राज्य विद्यालय कुश्ती प्रतियोगिता का सोमवार को जिलाधिकारी हिमांशु के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष भी मौजूद थे। पहले दिन के खेल में कैमूर का दबदबा रहा और दूसरे स्थान पर भोजपुर का। इस प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों के 28 टीमें भाग ले रही है। प्रतियोगिता में अंडर -14, अंडर-17 व अंडर-19 आयु वर्ग के खिलाड़ियों के बीच कुश्ती की स्पर्धा कराई जा रही रही है। पहले दिन अंडर-14 आयु वर्ग के खिलाड़ियों के बीच प्रतियोगिता कराया गया। जिसमें 35 किलो वर्ग में कैमूर जिले के जोहिर रजक प्रथम व भोजपुर जिले के हरि शंकर द्वितीय स्थान पर रहे। वहीं 41 किलो वर्ग में पटना जिले के गोरे लाल को प्रथम व कैमुर जिले के मोहित शर्मा को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि 38 किलो वर्ग में कैमुर जिले के राजकुमार प्रथम, भोजपुर जिले के अंगद यादव द्वितीय स्थान पर और 44 किलो वर्ग में कैमुर जिले के बाबूलाल रजक प्रथम, शेखपुरा जिला के रितेश कुमार द्वितीय एवं गया जिला के कुणाल कुमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

------------------

पढ़ाई के साथ-साथ खेल में आगे आएं बिहार के युवा : डीएम

इससे पूर्व उद्घाटन समारोह के दौरान जिलाधिकारी हिमांशु शर्मा ने कहा कि बिहार के युवा शिक्षा के क्षेत्र में हर राज्य से अव्वल है। आज बड़े-बड़े पदों पर बिहार के युवा देखने को मिल जाते है, लेकिन वहीं खेल प्रतियोगिता की बात आती है तो इसमें बिहार के युवा पीछे नजर आते हैं। आज हरियाणा, राजस्थान एवं अन्य राज्य के युवा खेल प्रतियोगिता में आगे है। लेकिन एक अच्छी बात यह है कि कई वर्षों से बिहार के युवाओं में बदलाव आया है अब शिक्षा के साथ-साथ खेल प्रतियोगिता में भी आगे आ रहे हैं। शिक्षा की बात की जाए तो शिक्षा के साथ शारीरिक विकास की भी जरूरी है। शारीरिक विकास खेल के माध्यम से मिलेगा। खेल प्रतियोगिता के माध्यम से एक अच्छा समाज का विकास होता है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जिस तरह शिक्षा के क्षेत्र में बिहार के युवा हर राज्य से बेहतर कर रहे उसी तरह खेल प्रतियोगिता में भी आगे रहेंगे। इस दौरान डीडीसी यसपाल मीणा, प्रशिक्षु आइएएस शेखर आनंद, जिला खेल पदाधिकारी राघवेंद्र कुमार दीपक, बिहार कुश्ती संघ के महासचिव विनय कुमार सिंह, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी कुंदन कुमार, एमडीएम प्रभारी शिव शंकर, इंडियन रेड क्रॉस के सचिव मिक्की साह, प्रकाश कुमार, राकेश, रजनीश, सोनम, गुड़िया आदि उपस्थित रहीं।

-------------------------

मेजबानी करने वाले किशनगंज के पास नहीं है कुश्ती टीम

बिहार राज्य विद्यालय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किशनगंज में पहली बार किया गया है। किशनगंज जिले के लिए यह गर्व की बात है कि राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का मेजबानी करने का मौका मिला है। वहीं मेजबानी करने वाले किशनगंज के लिए दुखद यह भी है कि जिले में कुश्ती की टीम नहीं है। इस जिले से एक भी खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले रहे हैं। भाग नहीं लेने का कारण यह बताया जा रहा है कि विद्यालय हो या साई सेंटर, यहां कुश्ती का अभ्यास नहीं होता है। जिस कारण आज तक जिले में कुश्ती की टीम नहीं बन पाई।

chat bot
आपका साथी