अब सप्ताह में चार दिन किया जाएगा टीकाकरण

किशनगंज। कोरोना संक्रमण के खिलाफ विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन जिले

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:29 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:29 PM (IST)
अब सप्ताह में चार दिन किया जाएगा टीकाकरण
अब सप्ताह में चार दिन किया जाएगा टीकाकरण

किशनगंज। कोरोना संक्रमण के खिलाफ विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन जिले के सभी पांच केंद्रों में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया। सोमवार को सदर अस्पताल सहित सभी केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मी उत्साह से लबरेज होकर टीका लेने पहुंचे। प्रत्येक केंद्रों पर एक-एक सौ कर्मियों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। चुनाव बूथ के तर्ज पर टीकाकरण स्थल पर सिर्फ पंजीकृत लाभार्थियों को टीका दिया जा रहा है।

सिविल सर्जन डॉ. श्रीनंदन ने बताया कि कोविड-19 का टीकाकरण प्रतिदिन नहीं किया जाएगा। सप्ताह में चार दिन यानि सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को ही स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। अगर इस दिन भी कोई सरकारी अवकाश होता है तो टीकाकरण नहीं होगा।

दो खुराक है जरूरी

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना टीकाकरण का दूसरा डोज 28 दिनों के अंदर ही दोहराया जाएगा। जिन चयनित लाभार्थी को टीकाकरण के लिए कोविशील्ड का टीका दिया जाएगा उन्हें दूसरे डोज में कोविशील्ड वैक्सीन ही दी जाएगी। कोविशील्ड के प्रत्येक वाइल में 10 डोज है। यानी इसके एक वाइल से 10 लोगों को टीकाकृत किया जा सकेगा। जबकि कोवैक्सीन वाइल में 20 डोज है।

------------------

वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. रफत हुसैन ने भी सोमवार को टीका लगवाया। टीकाकरण के पश्चात उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी तरह का भ्रम नहीं पालें एवं अफवाहों से दूर रहें। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए निर्भीक होकर सभी लोग वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मापदंडों का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर सुरक्षा के मद्देनजर भी पुख्ता इंतजाम किए गा हैं। कोविड 19 के गाइडलाइन का हर हाल में पालन कराया जा रहा है। कोरोना से बचने के लिए जिन नियमों का पालन हम अभी कर रहे हैं, वैक्सीन लगने के बाद भी उन नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य है। जिसमें मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना आदि पर अमल जरूरी है।

chat bot
आपका साथी