एक करोड़ की लागत से बना स्वास्थ्य केन्द्र फांक रहा धूल

- 2016 में निर्मित स्वास्थ्य केंद्र का नहीं खोला जा रहा ताला - इलाज के लिए 20 किलोमीटर दूर जान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 05:54 PM (IST)
एक करोड़ की लागत से बना स्वास्थ्य केन्द्र फांक रहा धूल
एक करोड़ की लागत से बना स्वास्थ्य केन्द्र फांक रहा धूल

- 2016 में निर्मित स्वास्थ्य केंद्र का नहीं खोला जा रहा ताला

- इलाज के लिए 20 किलोमीटर दूर जाना लोगों की मजबूरी

----------------------------------

संवाद सूत्र, कोढ़ा (कटिहार) : स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की कवायद के लिए भले ही लाखों खर्च किया जा रहा हो, लेकिन कोढ़ा प्रखंड के विनोदपुर में एक करोड़ की लागत से बने स्वास्थ्य केंद्र की सुध विभाग भी नहीं ले रहा है। इसके कारण मरीजों को 20 किलोमीटर का सफर तय कर पीएचसी जाने की मजबूरी बरकरार है। बता दें कि वर्ष 2016 में लगभग एक करोड़ की लागत से स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराया गया था। लेकिन निर्माण के बाद न तो यहां चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति हुई न एएनएम की। ऐसे में यह केंद्र उपेक्षा का शिकार बन रहा है।

बता दें कि रखरखाव के अभाव में स्वास्थ्य केंद्र का ताला तोड़कर बिजली के सामानों और अन्य उपकरणों की चोरी कर ली गई थी। लेकिन इसके बाद भी इसकी सुध नहीं ली जा रही है। जबकि स्वास्थ्य केंद्र परिसर में शरारती तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। रखरखाव के अभाव में अस्पताल का भवन खंडहर में तब्दील हो रहा है। लेकिन विभाग के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इस दिशा में पहल को गंभीर नहीं हैं।

क्या कहते हैं ग्रामीण :

ग्रामीण रवि कुमार, अंबिका यादव, संतोष कुमार, शंभू कुमार, ¨सटू कुमार राम, प्रभात पासवान, मिथुन पासवान, नीरज पासवान, लालन पासवान, शंकर राम, लक्ष्मण पासवान, राहुल पासवान, अनुराग चौधरी, मंजय राम आदि ने बताया कि केंद्र निर्माण के बाद लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलने की उम्मीद जगी थी। लेकिन उपेक्षा के कारण लोग सुविधा से वंचित हैं।

क्या कहते हैं पीएचसी प्रभारी :

प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डा. अजय कुमार ¨सह ने बताया कि उन्हें विनोदपुर पंचायत में बने अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की जानकारी नहीं है। इस दिशा में शीघ्र पहल की जाएगी। अगर केंद्र का निर्माण कराया गया है, तो इसके संचालन का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी