कटिहार में अग्निवीर भर्ती रैली शुरू, बिहार के 12 जिलों के अभ्‍यर्थी एक दिसंबर तक करें आवेदन

कटिहार में अग्निवीर भर्ती रैली शुरू हो गई है। 18 नवंबर से एक दिसंबर तक यहां भर्ती प्रक्रिया चलेगी। बिहार के 12 जिलों के अभ्यर्थी भर्ती इस रैली में शामिल होकर आवेदन दे सकते हैं। आज से ही प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

By Neeraj KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Nov 2022 01:53 PM (IST) Updated:Fri, 18 Nov 2022 01:53 PM (IST)
कटिहार में अग्निवीर भर्ती रैली शुरू, बिहार के 12 जिलों के अभ्‍यर्थी एक दिसंबर तक करें आवेदन
बिहार के कटिहार में अग्निवीर भर्ती रैली की जानकारी देते ब्रिगेडियर।

जागरण संवाददाता, कटिहार। कटिहार के गढ़वाल आर्मी मैदान में बिहार का तीसरा अग्निवीर भर्ती रैली 18 नवंबर से एक दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। बिहार व झारखंड के सेना भर्ती जोनल कार्यालय दानापुर के डिप्टी डायरेक्टर जनरल ब्रिगेडियर मुकेश गुरूंग ने गढ़वाल मैदान में प्रेस वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि अग्निवीर भर्ती रैली के लिए 12 जिलों से 75 हजार अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। पहले दिन 18 नवंबर को खगड़िया जिले के अभ्यर्थी दौड़ में शामिल होंगे।

उन्होंंने कहा कि कटिहार, अररिया, बांका, बेगुसराय, भागलपुर, खगड़िया, किशनगंज, मधेपुरा, मुंगेर, पूर्णिया, सहरसा, व सुपौल जिले के अभ्यर्थी भर्ती रैली में शामिल होंगे। ब्रिगेडियर ने कहा कि गढ़वाल मैदान में होने वाली भर्ती रैली राज्य में तीसरी रैली होगी। मुजफ्फरपुर में भर्ती रैली आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर अग्निवीर के लिए पांच अगस्त से तीन सितंबर तक आनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया था। 75 हजार अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन इन 12 जिलों से किया।

ब्रिगेडियर गुरूंग ने कहा कि अग्निवीर भर्ती रैली को लेकर सेना भर्ती कार्यालय कटिहार द्वारा स्कूल व कालेज में एनसीसी कैडेट के सहयोग से आउटरीच प्रोग्राम चलाया गया। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक द्वारा अग्निवीर स्कीम के संबंध में युवाओं को जानकारी दी गई। आउटरीच कार्यक्रम से युवावर्ग अग्निवीर भर्ती के लिए प्रेरित हुए। उन्होंने कहा कि दो वर्ष कोरोना के कारण इस बार अग्निवीर भर्ती में अभ्यर्थियों को उम्र में दो वर्ष की छूट दी गई है। 23 आयुवर्ग तक के पंजीकृत अभ्यर्थी भर्ती रैली में भाग ले सकेंगे। हलांकि उम्रसीमा में छूट वन टाइम ही है। उन्होंने कहा कि भर्ती रैली की दौड़ में सफल अभ्यर्थियों की सीईई परीक्षा 15 जनवरी 2023 को ली जाएगी। उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी होता है।

रैली में भाग लेने वाले अभ्यर्थी किसी के बहकावे में न आए। अपनी योग्यता के बल पर अग्निवीर के रूप में भर्ती होकर देश सेवा करने का काम करते हुए सेना का अंग होने का गौरव प्राप्त करें। भर्ती रैली अर्ग्निवीर सोल्जर, जीडी, टेक्निकल, टेडमैन व नर्सिंग अस्टिटेंट के लिए आयोजित होगी। भर्ती रैली के लिए मिले सहयोग के लिए उन्होंने जिला प्रशासन खासकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक की प्रशंसा की। इस मौके पर सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल विभूति त्रिपाठी, जिला प्रशासन द्वारा रैली के लिए प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अनिकेत कुमार मुख्य रूप से मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी