छोहार पंचायत में पिछड़ेपन का अंधेरा

कटिहार [पूनम यादव]। समेली प्रखंड के छोहार पंचायत के लोग अभी भी मौलिक सुविधाओं से दूर है। पंचायत के क

By Edited By: Publish:Thu, 10 Dec 2015 07:24 PM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2015 07:24 PM (IST)
छोहार पंचायत में पिछड़ेपन का अंधेरा

कटिहार [पूनम यादव]। समेली प्रखंड के छोहार पंचायत के लोग अभी भी मौलिक सुविधाओं से दूर है। पंचायत के कई गांवों में विकास की रोशनी नहीं पहुंच पायी है। बेबस लोग पिछड़ेपन का अंधेरा पीने को विवश हैं। पंचायत के करीब आधा दर्जन गांव आज भी लालटेन युग में जी रहे। कुछ गांवों में पक्कीकरण नहीं हो पाने के कारण बरसात के समय आवागमन करने में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पंचायत के नवटोलिया गांव में सड़क का अभाव लोगों को वर्षों से साल रहा है। पंचायत के मोहजान, पिपरा, चकला, महादलित टोला छोहार, महादलित टोला कुशियारी, बड़ी संथाली, छोटी संथाली, बद्योरो, दोलेगी आदि गांव में आज तक बिजली नही पहुंची है। गांव में खड़ा बिजली का पोल लोगों को मुंह चिढ़ा रहा है। कहने को पंचायत मे दो उप स्वास्थ्य केन्द्र हैं, लेकिन लोगों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल रही है। इससे लोगों को इलाज कराने पांच किलोमीटर दूर पीएचसी समेली जाना पड़ता है।

क्या कहते हैं लोग

पंचायत के चकला गांव निवासी रंजीत महलदार का कहना है कि आज तक गांव में बिजली नहीं पहुंची है। लोग ढिबरी युग में जी रहे है। वही पिपरा के अशोक कुमार पटेल का कहना है कि आज भी लोगों को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। गांव में नाला का निर्माण नहीं होने से काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

मोहजान गांव के बेचन प्रसाद मंडल का कहना है कि इस गांव में उपस्वास्थ्य केंद्र सिर्फ दिखावा लिए है। स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। इस गांव में भी विद्युत आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है।

छोहार के खगेन्द्र राज का कहना है कि इस पंचायत में एक प्रोजेक्ट कन्याच्उच्च विद्यालय का होना जरूरी है। ताकि यहां के लड़कियों को पांच किलोमीटर की दूरी तय कर डूमर नहीं जाना पड़े।

कुशयारी गांव के मो. अबुल राही का कहना है कि पिछले कई वर्षों से इस पंचायत के नहर में पानी नहीं आने के कारण यहां के किसानों को महंगे दामों पर डीजल की खरीदारी कर खेतों की ¨सचाई करनी पड़ती है।

क्या कहते हैं मुखिया

पंचायत के मुखिया जगदीश रविदास का कहना है कि पंचायत में विकास का कार्य काफी जोर-शोर से चल रहा है। विकास कार्यों में ग्रामीणों के सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा है कि गांव में बिजली पहुंचाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। कई योजनाओं को ग्रामीणों के हित में लाने की कोशिश की जा रही है।

पंचायत एक नजर

पंचायत का नाम - छोहार

वार्ड की संख्या - 12

कुल जनसंख्या - 10600 लगभग

कुल महादलित टोला - 7

आदिवासी टोला - 4

प्राथमिक विद्यालय- 3

आंगनबाड़ी केंद्र सं. -12

उपस्वास्थ्य केंद्र - 02

बैंक ग्राहक सेवा केंद्र - 01

chat bot
आपका साथी