लीड=तीसरी सोमवारी: शिवालयों में गूंजे बोल बम के जयकारे

जमुई। सावन माह की तीसरी सोमवारी को जिले भर के शिवालयों में बोलबम का नारा पूरे दिन गूंज

By Edited By: Publish:Mon, 08 Aug 2016 06:41 PM (IST) Updated:Mon, 08 Aug 2016 06:41 PM (IST)
लीड=तीसरी सोमवारी: शिवालयों में गूंजे बोल बम के जयकारे

जमुई। सावन माह की तीसरी सोमवारी को जिले भर के शिवालयों में बोलबम का नारा पूरे दिन गूंजता रहा। पत्‍‌नेश्वरधाम, गिद्धेश्वरधाम, धनेश्वरधाम सहित अन्य प्रमुख शिव मंदिरों में अहले सुबह से ही शिवभक्तों के जलाभिषेक का सिलसिला शुरू हुआ जो दोपहर बाद तक चलता रहा। नगर परिषद क्षेत्र के हनुमान घाट से हजारों की संख्या में शिवभक्तों ने किऊल नदी से जल भरकर महादेव सिमरिया तक की पैदल यात्रा की। जहां शिवभक्तों ने भगवान शिव पर जलाभिषेक किया। महादेव सिमरिया में शिवभक्तों की भारी भीड़ देखी गई और चारों ओर बोलबाम का नारा गुंजायमान होता रहा।

स्वयंसेवी संस्थान जनप्रेरणा द्वारा शिवभक्तों की सेवा के लिए प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की गई थी जहां शिवभक्तों की सेवा भी की गई। भरत राम, मदन मंडल, बासुदेव मांझी, उपेन्द्र रजक, अशोक सिंह, मधुकर प्रसाद, संतोष उपाध्याय सहित अन्य सक्रिय कार्यकर्ताओं ने जानकारी दी कि 15 अगस्त को अंतिम सोमवारी के दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा जिसमें हजारों की संख्या में शिवभक्त प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। मालूम हो कि विगत कई वर्षो से जनप्रेरणा द्वारा स्वास्थ्य शिविर व भंडारे का आयोजन किया जा रहा है जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। रविवार की देर शाम जिला एवं सत्र न्यायाधीश वायुनंदन लाल श्रीवास्तव, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शशिाभूषण मणी त्रिपाठी अपने परिजनों के साथ बाबा धनेश्वरनाथ मंदिर पहुंचकर भगवान शिव का दर्शन किया।

इधर धनेश्वरधाम में सावन की तीसरी सोमवारी को लेकर महादेव सिमरिया में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। आस्था का ऐसा सैलाब उमड़ा कि दूर तक शिवभक्तों की कतारें लग गई। श्रद्धालु अहले सुबह से ही मंदिर परिसर में जुट गए और शिवलिंग पर जलाभिषेक कर अपनी श्रद्धा निवेदित की। जिले के अलावा अन्य पड़ोसी जिले के भक्त श्रद्धालुओं का मंदिर परिसर में ताता लगा रहा। खासकर महिला श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर परिसर में उमड़ पड़ी थी। श्रद्धालु 13 किलोमीटर की दूरी तय कर जमुई स्थित हनुमान घाट से जल भरकर श्रद्धा एवं भक्ति के साथ नाचते गाते पैदल यात्रा कर बाबा धनेश्वरनाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। पूरा मंदिर परिसर हर-हर महादेव, ऊं नम: शिवाय व बोलबम के नारा से गुंजायमान हो रहा था। चारों तरफ शिवभक्ति की धारा बह रही थी। मंदिर परिसर एवं आसपास क्षेत्र में दिनभर वातावरण भक्तिमय बना रहा। मंदिर कमेटी के अलावा आमजनों ने भी सेवा भावना के साथ शिवभक्तों की सेवा के लिए सक्रिय दिखे। धनेश्वरनाथ धाम के पुजारी संजय पाडेय ने बताया कि वैसे तो सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को प्रिय है। इस महीने इनकी पूजा आराधना करने से भक्तों की मनोकामना आसानी से पूरी होती है।

सावन सोमवारी व्रत रखने से अन्य दिनों के अपेक्षा अधिक फल की प्राप्ति होती है। इधर शिवभक्तों की भीड़ के मद्देनजर मंदिर प्रशासन द्वारा बेरीकेटिंग माध्यम से महिलाओं एवं पुरुषों को अलग-अलग कतारबद्ध कर जलाभिषेक कराया गया। मंदिर में शिवभक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए मंदिर कमेटी जगह-जगह वोलेंटियर बहाल कर रखी थी।

खैरा : सावन की तीसरी सोमवारी पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना को लेकर सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रही। इस दौरान महादेव के जयघोष से मंदिर परिसर के अलावा आसपास का इलाका गुंजयमान रहा। गिद्धेश्वर, झिकुटिया, ढ़ेलवा महादेव, रामेश्वर मंदिर खैरा में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने पूजा के साथ जलाभिषेक किया। इधर अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा द्वारा गिद्धेश्वर व झिकुटिया मंदिर में सेवा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में पूजा करने आए लोगों को नींबू-पानी पिलाने के साथ उनकी अन्य तरह की सेवा का ध्यान रखा गया।

बरहट : प्रखड स्थित मनोकामना लिंग पत्‍‌नेश्वरनाथ मंदिर पर तीसरी सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। भक्तों ने किऊल नदी में स्नान कर भोले बाबा पर जल अर्पण किया।

झाझा : श्रावन माह की तीसरी सोमवारी को शहर एवं प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। सुबह से ही महिला एवं पुरूषों की भीड़ मंदिर के प्रांगण में देखने को मिली। शहर के शिव बाजार शिव मंदिर, पुरानी बाजार शिवमंदिर, पीपराडीह शिवमंदिर, रेलवे क्वार्टर शिव मंदिर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के शिव मंदिर को भव्य रूप से सजाया गया था। शिव बाजार में शिवलिंग को बेलपत्र एवं फूलों से सजाते हुए बाबा भोले की पूजा अर्चना की गई।

गिद्धौर : प्रखंड मुख्यालय गिद्धौर में श्रावण की तीसरी सोमवारी पर तमाम शिवालयों में शिवभक्तों की पूजा-अर्चना को ले काफी भीड़ देखी गई। बाबा बूढ़ा नाथ मंदिर, पंचमंदिर, बाबा विकटनाथ, रतनपुर शिवालय, गंगरा शिवालय, धोबघट, मौरा सहित सभी शिवालयों में सैकड़ों महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं ने महादेव को जलाभिषेक कर मंगल जीवन की कामना की व हर हर महादेव की जयघोष कर बाबा भोले की आराधना की।

सिमुलतला : श्रावण मास की तीसरी सोमवारी को सिमुलतला थाना क्षेत्र के छोटे-बड़े सभी शिवालयों में महिला-पुरूष शिवभक्तों की भीड़ देखी गई। श्राद्धालु सुबह उठकर ही भगवान भोले शकर के पूजा-अर्चना के लिए कतारबद्ध होकर पूजा करते देखे गए। क्षेत्र के कनौदी, खुरंड़ा गाव स्थित त्रिशुली मंदिर, टेलवा बाजार, असहना एवं कई अन्य गावों के शिवालय में शिव भक्त पूजा-अर्चना में लीन देखे गए। भक्ति रसधारा की गीत से पूरा बाजार गुंजायमान होता रहा।

chat bot
आपका साथी