आरोग्य दिवस केंद्रों पर मिलेंगी जरूरी दवाएं

जमुई। बेहतर सामुदायिक स्वास्थ्य की परिकल्पना को साकार करने में स्वास्थ्य विभाग का ग्रीन चैनल कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 06:48 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 06:48 PM (IST)
आरोग्य दिवस केंद्रों पर मिलेंगी जरूरी दवाएं
आरोग्य दिवस केंद्रों पर मिलेंगी जरूरी दवाएं

जमुई। बेहतर सामुदायिक स्वास्थ्य की परिकल्पना को साकार करने में स्वास्थ्य विभाग का ग्रीन चैनल कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होगा। अब आरोग्य दिवस केंद्रों पर ही लाभार्थियों को जरूरी दवाएं मिल जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरोग्य दिवस ग्रीन चैनल जैसे कार्यक्रम की परिकल्पना की गई है, यह बातें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शशि भूषण चौधरी ने सोनो ने बुधवार को हरी झंडी दिखाकर ग्रीन चैनल कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि केयर इंडिया के सहयोग से इस कार्यक्रम को संचालित किया जा रहा है। प्रखंड में प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम के जरिए प्रतिरक्षण में यहां की स्थिति बेहतर करने, संस्थागत प्रसव की जटिलताओं को दूर करने, प्रेगनेंसी की रिपोर्ट प्राप्त करने आदि में इससे बड़ा बल मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि आरोग्य दिवस केंद्रों पर दवाओं एवं अन्य सामग्रियों की आपूर्ति श्रृंखला को सु²ढ़ करने की प्रक्रिया को सुगम बनाया जा सकेगा। आंगनबाड़ी केंद्रों से स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

--

स्वास्थ्य कर्मियों को डिब्बा लाने व ले जाने से मिलेगी मुक्ति

केयर इंडिया की डीटीओ पुष्पा दास ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को पहले से बेहतर करने एवं एएनएम को सशक्त बनाने के उद्देश्य से आरोग्य दिवस-ग्रीन चैनल कार्यक्रम के लिए अलग से स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। अब आशा, एएनएम व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को डिब्बा लाने व ले जाने की परंपरा से मुक्ति मिलेगी। इस सेवा को आरोग्य दिवस केंद्रों के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी प्राप्त किया जा सकता है। मौके पर यूनिसेफ की बीएमसी विभूति सिंह, स्टोर कीपर कन्हैया प्रसाद, कोल्ड चैन होल्डर विभा कुमारी, ज्योति कुमारी, केयर इंडिया की सीएचसी ललिता कुमारी आदि उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी