गरीब बच्चों को संतान मान लिया था नि:संतान रहने का संकल्प

जहानाबाद। शहर के एक मैरेज हॉल में रविवार को भारतीय माली सनी मंच की जिला इकाई द्वारा आयोजित सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रकाश मालाकार ने कहा कि माता सावित्री बाई फूले ने समाज के गरीब बच्चों को अपना संतान मानकर स्वयं नि:संतान रहने का संकल्प लिया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jan 2019 12:54 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jan 2019 12:54 AM (IST)
गरीब बच्चों को संतान मान लिया था नि:संतान रहने का संकल्प
गरीब बच्चों को संतान मान लिया था नि:संतान रहने का संकल्प

जहानाबाद। शहर के एक मैरेज हॉल में रविवार को भारतीय माली सनी मंच की जिला इकाई द्वारा आयोजित सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रकाश मालाकार ने कहा कि माता सावित्री बाई फूले ने समाज के गरीब बच्चों को अपना संतान मानकर स्वयं नि:संतान रहने का संकल्प लिया था। इसके पूर्व उन्होंने दीप प्रज्वलित कर समारोह का उद्घाटन किया।इस मौके पर महात्मा ज्योतिबा फूले एवं माता सावित्री बाई फूले के चित्र पर माल्र्यापण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। जदयू महिला प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव ¨रकी देवी की अध्यक्षता तथा जिला सचिव मुन्ना कुमार द्वारा संचालित सम्मेलन में समाज के अध्यक्ष रंजीत मालाकार ने महात्मा ज्योतिबा फूले एवं उनकी पत्नी सावित्री बाई फूले की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश में शिक्षा का सबसे पहले प्रचार-प्रसार माता सावित्री बाई फूले तथा महात्मा ज्योतिबा फूले ने किया था। माता सावित्री बाई फूले को महिलाओं को शिक्षित करने के लिए प्रेरित किया गया था। महात्मा ज्योतिबा फूले ने खुद अपनी पत्नी को शिक्षित किया और जब माता सावित्री बाई फूले समाज के लोगों को शिक्षित करने के लिए घर से निकली तो उन पर किचड़ तथा मैले तक फेंके गए। उन्होंने कहा कि तंग आकर उन्होंने शिक्षा का प्रचार प्रसार करने का अभियान बंद कर दिया लेकिन उससे नाराज होकर महात्मा ज्योतिबा फूले ने कहा कि तुम्हें महिलाओं को शिक्षित भी करना है और संतान भी पैदा नहीं करना है। समाज के गरीब बच्चों को ही अपना संतान समझना है। उन्होंने अपने पति के इस निर्णय को स्वीकार किया और नि:संतान रहने के संकल्प के साथ ही देश की महिलाओं को शिक्षित करने का अभियान जारी रखा। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रुप में निरंजन मालाकार, ज्योतिबा फूले परिसर के प्रदेश

अध्यक्ष भूपेंद्र मालाकार,माली कल्याण समिति के प्रदेश अध्यक्ष संजय मालाकार,रामनरेश मालाकार,संतोष मालाकार,सतीश मालाकार आदि लोग भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी