निर्वाचकों को मतदान में सुविधा का रखें पूरा ध्यान

जहानबादा। अर्हता तिथि एक जनवरी के आधार पर निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के क्रम में प्रेक्षक निर्वाचक सूची-सह-आयुक्त, मगध प्रमंडल, टीएन बिदेंश्वरी द्वारा शुक्रवार को जिले का भ्रमण किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 11:58 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 11:58 PM (IST)
निर्वाचकों को मतदान में सुविधा का रखें पूरा ध्यान
निर्वाचकों को मतदान में सुविधा का रखें पूरा ध्यान

जहानबादा। अर्हता तिथि एक जनवरी के आधार पर निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के क्रम में प्रेक्षक निर्वाचक सूची-सह-आयुक्त, मगध प्रमंडल, टीएन बिदेंश्वरी द्वारा शुक्रवार को जिले का भ्रमण किया गया। निर्वाचक सूची प्रेक्षक के द्वितीय भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष, पुलिस अधीक्षक मनीष, सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ निर्वाचक सूची पुनरीक्षण विशेषतया दावा व आपत्ति निष्पादन संबंधी कार्यो की विस्तृत समीक्षा की गयी। इस अवसर पर उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मगध प्रमंडल, नौशाद आलम भी उपस्थित थे।

समीक्षा के क्रम में पुनरीक्षण संबंधी कार्यों यथा-प्राप्त दावा व आपत्ति का निष्पादन एवं निष्पादन के क्रम में विधिवत नोटिस एवं अभिलेख का संधारण करते हुए पुनरीक्षण कार्यो को निर्धारित समय-सीमा के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा यह बताया गया कि नि:शक्त व्यक्तियों को सुगम एवं समावेशी निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरूक करने व निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल करने के क्रम में मतदाताओं को पहचान कर कोटिवार डाटा तैयार किया जा रहा है। उन्हें मतदाता सूची में नामांकन के लिए कार्य किये गये हैं। प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा इस पर संतोष व्यक्त किया गया तथा निर्वाचकों को मतदान में सुविधा के लिए अन्य सभी आवश्यक कार्रवाई जैसे रैंप आदि की सुविधा उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा जिला में मतदाता सूची पुनरीक्षण के अवसर पर किये गये कार्यो-विशेषतया मतदाता जागरूकता, विशेष अभियान दिवस आदि के बारे में बताया गया।

प्रेक्षक द्वारा निर्वाचक सूची में स्पष्ट छायाचित्र होने, बीएलओ के द्वारा किये जा रहे कार्यो, ईवीएम-वीवीपैट जागरूकता आदि के संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारियों के साथ विस्तृत विमर्श किया गया एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए दिशा-निर्देश दिए गए।

chat bot
आपका साथी