बैंक प्रबंधकों की बैठक बुलाएं और शिथिलता के बारे में लें जानकारी

जहानाबाद। जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में सोमवार को जिला स्तरीय पदाधिकारियों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 07:58 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 07:58 PM (IST)
बैंक प्रबंधकों की बैठक बुलाएं और शिथिलता के बारे में लें जानकारी
बैंक प्रबंधकों की बैठक बुलाएं और शिथिलता के बारे में लें जानकारी

जहानाबाद। जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में सोमवार को जिला स्तरीय पदाधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक में बैंकों में लंबित भुगतान से संबंधित शिक्षा, उद्योग, गव्य आदि विभागों की समीक्षा की। इसके तहत डीएम द्वारा निर्देशित किया गया कि कल यानि 26 सितंबर को बैंक प्रबंधकों की बैठक बुलाएं तथा भुगतान की शिथिलता पर उनलोगों का ध्यान आकृष्ट कराएं।

निर्वाचन विभाग की समीक्षा के तहत बताया गया कि जिला स्तर पर स्वीप कोर कमेटी का गठन कर लिया गया है। पर अभी तक प्रखंड स्तर पर नहीं बन पाया है। प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी आदि के साथ शीघ्र कमेटी का गठन किए जाने का निर्देश दिया गया। इसमें प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। इसी प्रकार जिले के सभी कॉलेज के प्राचार्यों द्वारा लिटरेशी क्लब का गठन किए जाने का भी निर्देश दिया गया। सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को निर्देशित किया गया कि इस जिले के लगभग नौ हजार निश्शक्तों का 17 वर्ष से ऊपर के नाम की सूची पंचायतवार बनाकर उपलब्ध कराएं।

भवन विभाग के कार्यों की समीक्षा के तहत बताया गया कि अल्पसंख्यक कार्यालय एवं आवास निर्माण का कार्य एक माह में पूरा हो जाएगा। पदाधिकारियों एवं कर्मियों को ए ग्रेड का फ्लैट निर्माण के लिए एक करोड़ की अतिरिक्त राशि अक्टूबर में उपलब्ध होने वाली है। जिससे आगे का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए मिट्टी भराई एवं बाउंड्री निर्माण के लिए अलग से राशि की मांग की गई है। गांधी मैदान के पास निर्माणाधीन न्यायालय भवन के संबंध में निर्देशित किया गया कि शीघ्र ही निर्माण कार्य पूरा कराएं। ताकि जिला एवं सत्र न्यायाधीश के कार्यालय का विधिवत कार्य शुरू हो सके। आवासीय भवन के पूर्ण हुए निर्माण कार्य में बिजली की कनेक्शन शीघ्र लगवाकर उद्घाटन करा लेने का निर्देश दिया गया। इंडोर स्टेडियम में बिजली की कनेक्शन करने के लिए कार्यपालक अभियंता को निर्देशित किया गया।

ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के तहत बताया गया कि सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। अन्य का निविदा प्रकाशन के बाद कार्य शुरू हो जाएगा।

कार्यपालक अभियंता को भी निर्देशित किया कि इस जिले की जो सड़कें टूटी हुई है उसका सर्वे कराकर मरम्मत का कार्य कराएं। शहर के लिए फ्लाई ओवर तथा कुर्था के बाई पास के निर्माण का प्रस्ताव तैयार हो गया है, उसे शीघ्र सरकार को प्रेषित किया जाना है।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के तहत डीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत इस जिले के 65 हजार 273 लाभुक हैं। इसकी जानकारी तो उनलोगों को होनी चाहिए कि सरकारी अस्पताल या स्वीकृत निजी अस्पताल में बीमार पड़ने पर पांच लाख रूपये तक का निशुल्क इलाज करा सकते हैं। सिविल सर्जन द्वारा आश्वासन दिया गया कि दो-तीन दिनों के अंदर उनलोगों का कार्ड बनवाकर उन्हें उपलब्ध करा दिया जायेगा। इसकी क्षेत्रवार सूची भी सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को उपलब्ध करा दी जाएगी।

वंशी प्रखंड को दो अक्टूबर तक ओडीएफ होने की घोषणा के तहत डीएम ने कहा कि इस प्रखंड के सभी स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्र के बच्चों द्वारा प्रतिदिन सुबह प्रभात फेरी निकाली जाएगी। सभी बच्चे जिद करो अभियान के अंतर्गत अपने माता-पिता से जिदकर घर में शौचालय बनवाएंगे। जिले के सभी सड़क एवं गांव के पास पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल शाम एवं सुबह में तैनात रहेंगे और बाहर शौच करने वालों पर कार्रवाई करेंगे। जो अपने घर में शौचालय बना लिये हैं। उनका प्रोत्साहन की राशि 12 हजार रूपये का शीघ्र भुगतान कर देना है।

chat bot
आपका साथी