होली को लेकर शहर से गांव तक सजने लगीं दुकानें

गोपालगंज। वैसे तो अभी मैट्रिक की परीक्षा चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Mar 2017 03:08 AM (IST) Updated:Tue, 07 Mar 2017 03:08 AM (IST)
होली को लेकर शहर से गांव तक सजने लगीं दुकानें
होली को लेकर शहर से गांव तक सजने लगीं दुकानें

गोपालगंज। वैसे तो अभी मैट्रिक की परीक्षा चल रही है। परीक्षा की समाप्ति के तत्काल बाद सारण स्नातक का चुनाव भी निर्धारित है। बावजूद इसके जैसे-जैसे होली का त्योहार नजदीक आने लगा है इसका रंग भी बाजारों में दिखने लगा है। पर्व को लेकर दुकानें सजने लगी हैं। रविवार को ही बाजार में होली का रंग दिखने लगा था। सोमवार को शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में होली के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले सामानों की दुकानें सज गई। बाजार में पर्व को लेकर रौनक बढ़ने के साथ ही सामानों की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई हैं। कारोबारियों की मानें तो इस साल होली के सामानों की कीमत गत वर्ष की अपेक्षा बीस प्रतिशत तक बढ़ गई हैं।

रंगों के त्योहार होली में अब कुछ ही दिन बचे हैं। बाजारों में रंग-अबीर, पिचकारी के साथ पकवान सामग्री की दुकानें भी सजने लगी हैं। हालांकि इस साल होली को लेकर बाजारों में रौनक बढ़ने में कुछ सुस्ती भी रही। लेकिन सुस्त रफ्तार से ही सही होली का बाजार गुलजार हो गया है। सोमवार को शहर से लेकर गांवों तक का नजारा बदला-बदला सा नजर आया। शहर की थोक मंडी में घरेलू सामान के साथ ही तरह-तरह के चिप्स, साबूदाना का पापड़, पापड़, सूखा मेवा, सूजी का गुजिया, नमकीन, खुर्मा, मठरी, सूखा गुजिया से पट गया है। बाजार में डिजाइनर पिचकारियों से लेकर हर्बल रंगों की दुकानें सज गई हैं। खासकर च्च्चों की रंग-बिरंगी पिचकारियां काफी आकर्षित है। व्यापारी मनोज कुमार ने बताया कि बाजार में 20 से लेकर 450 रुपये तक की डिजाइनर पिचकारी मौजूद है। इनमें माउस, गणेशा, छोटा भीम, डोरेमोन, मोटू-पतलू समेत कई कार्टून कैरेक्टर के नाम से पिचकारियां आई हैं। मौनिया चौक के दुकानदार रामेश्वर प्रसाद ने बताया कि पिछले कुछ वर्षो से बाजार का ट्रेंड बदल गया है। दो-तीन हफ्ते लोग होली के लिए सामान खरीदा करते थे लेकिन अब लोग दो दिन पहले निकलते हैं सामान खरीदने। इस बार होली के ठीक पहले मैट्रिक की परीक्षा होने के कारण अभी वर्तमान समय में बिक्री कुछ प्रभावित हुई है । उन्होंने संभावना जताते हुए कहा कि अब मार्केट में तेजी आएगी। होली पर ब्रांडेड कपड़ों से लेकर कुर्ते की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ दिखाई दी। कपड़ा विक्रेता रामरतन ने बताया कि इस बार रंगीन कुर्ता-पैजामा खूब बिक रहा है। ऐसा पहली बार देखने में आ रहा है कि च्च्चों के लिए भी पठानी सूट लोग खरीद रहे हैं।

इनसेट

दुकानों में बजने लगे हैं फागुन के गीत

गोपालगंज : वैसे तो मां सरस्वती की विदाई के साथ ही फागुन के गीत शुरू हो जाते हैं लेकिन यह सिलसिला अब परवान चढ़ने लगा है। बदलते समय के साथ होली के त्योहार का स्वरूप भी बदल गया है। पहले जहां होली में परंपरागत गीत गूंजते थे, वहीं अब गुड्डू रंगीला, कल्पना, छैला बिहारी, मनोज तिवारी, दिनेश लाल, शारदा सिन्हा, खेसारी लाल, पवन ¨सह जैसे भोजपुरी गायकों के गीत बाजार में धूम मचाने के तैयार हैं। पान की दुकानों पर तो होली गीत बजने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी