हर सड़क पक्की, फिर भी हादसे की रहती है आशंका

मीरगंज, गोपालगंज। मीरगंज नगर पंचायत के वार्ड आठ की पार्षद पूजा देवी नगर पंचायत की चेयरमैन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 May 2017 10:54 AM (IST) Updated:Thu, 04 May 2017 10:54 AM (IST)
हर सड़क पक्की, फिर भी हादसे की रहती है आशंका
हर सड़क पक्की, फिर भी हादसे की रहती है आशंका

मीरगंज, गोपालगंज। मीरगंज नगर पंचायत के वार्ड आठ की पार्षद पूजा देवी नगर पंचायत की चेयरमैन भी हैं। जाहिर है इस वार्ड को अपने वार्ड पार्षद का चेयरमैन होने का पूरा फायदा मिला। इस वार्ड की हर गली में पीसीसी सड़क है तथा नालियां भी बनी हैं। लेकिन विकास के इन कार्यों के बाद भी इस वार्ड के लोग अभी भी परेशानी झेल रहे हैं। सड़कें तो बनी हैं, लेकिन उसके साथ सड़कें टूटने भी लगी। जिससे सड़क पर बन गए गड्ढों में गिरने से लोगों के हाथ पैर टूटते रहते हैं। नालियां भी जाम है तथा जगह- जगह टूटे पड़े स्लैब भी हादसे का कारण बनते रहते हैं। विकास के बाद भी इस वार्ड के लोग इससे संतुष्ट नहीं हैं। लोग बताते हैं कि विकास के ये सभी कार्य चुनाव होने के कुछ महीने पहले कराए गए हैं। पांच साल में चार साल से अधिक समय तक समस्याएं ही झेलते रहे हैं।

मीरगंज नगर के दक्षिण मध्य में पड़ता है नगर पंचायत का वार्ड नौ। इस वार्ड में तुरहा टोली, इमामबाड़ा मोहल्ला तथा ब्रह्मस्थान मोहल्ला पड़ता है। इस वार्ड के सभी मोहल्ले तथा गलियों में पीसीसी सड़क है। हालांकि सड़क बीच बीच में टूट भी गई है। सड़क के बीच में कई जगह गड्ढे भी बने हुए हैं। इस वार्ड के हर मोहल्ले में बनी नालियों का भी हाल कुछ ऐसा ही है। नालियों पर कई जगह स्लैब नहीं लगाया गया है तो कई जगह स्लैब टूटा पड़ा है। इस वार्ड के लोग बताते हैं कि विकास के ये सभी कार्य चुनाव होने से कुछ महीने पहले की किए गए हैं। विकास कार्यों में भी मानक की अनदेखी की गई है। जिससे सड़कें बनने के कुछ समय बाद ही टूटने लगी। लोग बताते हैं कि चार साल से अधिक समय तक परेशानी झेलते रहे हैं। अभी चुनाव है तो सड़कों पर हर दिन झाडू लगाई जाती है। लेकिन यह व्यवस्था पहले नजर नहीं आती थी। सड़कों पर गंदगी पसरी रहती थी तथा नालियां भी जाम रहती हैं। लोग राशन किरासन वितरण को लेकर भी काफी नाराज दिखे। लोगों ने बताया कि समय से राशन किरासन का वितरण नहीं किया जाता है। योजनाओं का लाभ भी जान पहचान वालों को ही मिलता है।

इनसेट

क्या है वार्ड की स्थिति

आबादी - 1587

कुल मतदाता - 568

पुरूष मतदाता - 301

महिला मतदाता - 267

स्कूल - 0

आंगनबाड़ी केंद्र - 1

इनसेट

क्या कहते हैं लोग

फोटो फाइल : 3 जीपीएल 5

कैप्शन : सरस्वती देवी

सड़क बनी है और नाली भी। लेकिन टूट स्लैब तथा सड़क के बीच गड्ढे से हमेशा हाथ पैर टूटने का खतरा बना रहता है। ऐसी सड़क व नाली का क्या लाभ, जो कुछ समय बाद ही टूटने लगे।

सरस्वती देवी

इनसेट

फोटो फाइल : 3जीपीएल 6

कैप्शन : महावीर प्रसाद

इस वार्ड की पार्षद नगर पंचायत की चेयरमैन भी हैं। लेकिन इसके बाद भी पेंशन सहित अन्य योजनाओं के लाभ से गरीब परिवार के लोग वंचित हैं। योजनाओं का लाभ जान पहचान वालों को ही दिया गया है।

महावीर प्रसाद

इनसेट

फोटो फाच्ल : 3जीपीएल 7

कैप्शन : अच्छेलाल प्रसाद

चुनाव के समय साफ सफाई की व्यवस्था ठीक हो गई है। हर दिन सड़क की सफाई की जा रही है। पर, चुनाव से पहले साफ सफाई की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता था। लोग च्ब कुछ समझ रहे हैं।

अच्छेलाल प्रसाद

इनसेट

फोटो फाइल : 3 जीपीएल 8

कैप्शन : देवनाथ प्रसाद

वार्ड के हर गली में पीसीसी सड़क बनी है। नालियां भी बनाई गई हैं। लेकिन निर्माण कार्य में मानक का ध्यान नहीं रखा गया है। अब सड़क व नाल टूटने लगी है।

देवनाथ प्रसाद

इनसेट

फोटो फाइल : 3जीपीएल 9

कैप्शन : प्रदीप कुमार मद्देशिया

इस वार्ड में चुनाव के कुछ महीने पहले की विकास के कार्य शुरू हुए। जल्दी-जल्दी पीसीसी सड़क तथा नालियां बनाई गईं। उसके पहले विकास की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया गया।

प्रदीप कुमार मद्देशिया

इनसेट

फोटो फाइल : 3जीपीएल 10

कैप्शन : अनिल कुमार

विकास के बीच परेशानी भी झेल रहे हैं। सड़क तथा नालियां बनाई गई हैं। लेकिन सड़क टूटने के कारण हादसे भी होते रहते हैं। नालियों के टूटे स्लैब भी परेशानी का कारण बनी हुई है।

अनिल कुमार

इनसेट

फोटो फाइल : 3जीपीएल 11

कैप्शन : मीना देवी

निर्माण के साथ ही सड़क व नालियों का टूटना शुरू हो गया था। सड़क पर गड्ढे उभरने लगे हैं। हमेशा हादसे की आशंका बनी रहती है। विकास के कार्यों में लूटखसोट किया गया है।

मीना देवी

इनसेट

फोटो फाइल : 3जीपीएल 12

कैप्शन : चंदन कुमार

इस वार्ड के हर गली में पीसीसी सड़क बनाई गई है तथा नालियां भी बनी हैं। लेकिन लोगों को अन्य योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। राशन किरासन के लिए भी गरीबों को परेशानी झेलनी पड़ती है।

चंदन कुमार

इनसेट

क्या कहती हैं वार्ड पार्षद

इस वार्ड में विकास के कई कार्य किए गए हैं। हर गली में पीसीसी सड़क बनाई गई है। जलनिकासी के लिए नालियां भी बनाई गई है। साफ सफाई की व्यवस्था भी ठीक की गई है। हर दिन सड़कों की सफाई की जाती है।

पूजा देवी, वार्ड पार्षद सह नपं चेयरमैन

chat bot
आपका साथी