थावे दुर्गा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, कड़ी रही सुरक्षा व्यवस्था

गोपालगंज। चैत्र नवरात्र के अष्टमी व नवमी को देखते हुए शनिवार को ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। तड़के से ही भक्त पंक्ति में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस दौरान मां दुर्गा के जयकारे से पूरा इलाका गूंजता रहा। शनिवार को मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी तथा नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना भक्ति व श्रद्धा के साथ की गई। सुबह से ही मां के दर्शन को मंदिर परिसर में लंबी कतार लगी थी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Apr 2019 11:41 PM (IST) Updated:Sat, 13 Apr 2019 11:41 PM (IST)
थावे दुर्गा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, कड़ी रही सुरक्षा व्यवस्था
थावे दुर्गा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, कड़ी रही सुरक्षा व्यवस्था

गोपालगंज। चैत्र नवरात्र के अष्टमी व नवमी को देखते हुए शनिवार को ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर परिसर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। तड़के से ही भक्त पंक्ति में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। इस दौरान मां दुर्गा के जयकारे से पूरा इलाका गूंजता रहा। शनिवार को मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी तथा नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना भक्ति व श्रद्धा के साथ की गई। सुबह से ही मां के दर्शन को मंदिर परिसर में लंबी कतार लगी थी। महिला व पुरुष दर्शनार्थी मंदिर परिसर में खड़े होकर मां के जयकारे के साथ अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए। इस दौरान मंदिर परिसर से लेकर गर्भगृह तक लगाए गए 16 क्लोज सर्किट कैमरों से पदाधिकारी मंदिर परिसर की व्यवस्था पर नजर बनाए रखा। थावे मंदिर तथा आसपास के इलाके में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए तैनात किए गए पुलिस पदाधिकारी से लेकर दंडाधिकारी तक मंदिर परिसर में गश्त लगाते दिखे। पूरे मंदिर परिसर में तड़के चार बजे से ही सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध रहा।

नवरात्र के आठवें दिन शनिवार की सुबह से ऐतिहासिक थावे मंदिर में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। सुबह साढ़े छह बजे तक मंदिर परिसर में लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दिन चढ़ने के साथ लोगों की भीड़ बढ़ती चली गई। श्रद्धालु मां थावे भवानी का दर्शन करने के लिए घंटों कतार में खड़े रहे। इस दौरान मां भवानी की जयकारे से पूरा मंदिर परिसर से लेकर आसपास का इलाका गूंजता रहा। नवरात्र में लोगों की भीड़ को देखते हुए थावे मंदिर परिसर तथा उसके आसपास के इलाके में सुरक्षा का तगड़ा प्रबंध दिखा। दंडाधिकारी के साथ पुलिस के जवान मंदिर परिसर से लेकर थावे गोलंबर तक अपनी नजर बनाए रखे। मंदिर परिसर की हर गतिविधियों पर जगह-जगह लगाए गए 16 सीसी कैमरे से निगरानी की जाती रही। महिला श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए महिला पुलिस भी तैनात रही। स्काउट एण्ड गाइड के छात्र भी श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करने में लगे रहे।

chat bot
आपका साथी