गया जंक्‍शन पर यात्रियों को मिल रही यह विशेष सुविधा, जल्‍द बनेगा वर्ल्‍ड क्‍लास स्‍टेशन

गया जंक्‍शन के पास 30 करोड़ की लागत से मल्टीफंशनल कॉप्लेक्स 90 वातानुकूलित कमरे व शॉपिंग मॉल बनकर तैयार है। यह होटल निजी कंपनी के द्वारा जा रहा चलाया जा रहा। गया जंक्शन पर पीपीपी मोड में कई विकास कार्य युद्धस्‍तर पर हो रहे हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 10:58 AM (IST)
गया जंक्‍शन पर यात्रियों को मिल रही यह विशेष सुविधा, जल्‍द बनेगा वर्ल्‍ड क्‍लास स्‍टेशन
गया रेलवे स्‍टेशन के पास बना पीपीपी मोड में बना वर्ल्‍ड क्‍लास होटल, जागरण फोटो।

गया, जागरण संवाददाता। गया जंक्शन पर ट्रेन से उतरकर होटल में ठहरने वाले यात्रियों के लिए कम दरों पर यह सुविधा मिल रही है। गया जंक्शन के खाली पड़े बाहरी परिसर में रेलवे लैंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी के द्वारा एक मल्टीफंक्‍शनल कॉम्‍प्लेक्स बनाया गया है। मल्टीफंशनल कॉप्लेक्स का 30 करोड़ से निर्माण कराई गई, जिनमें 90 वातानुकूलित कमरे बनाए गए हैं। साथ ही शॉपिंग मॉल बनाया गया है, जो फिलहाल खाली है। सिर्फ एक होटल निजी कंपनी के द्वारा चलाया जा रहा है। साथ ही प्लेटफॉर्म की सफाई की व्यवस्था,पार्किंग व्यवस्था,शौचालय की व्यवस्था,रेलवे पूछताछ काउंटर सहित अन्य कार्य निजी कंपनियों के द्वारा किया जा रहा है।

डेल्हा साइड में दूसरा प्रवेश द्वार व भवन निर्माण जल्द बनकर होगा तैयार

गया जंक्शन के डेल्हा साइड में दूसरा प्रवेश द्वार का निर्माण कार्य युद्ध स्तर से कोरोना काल में लगातार जारी है।  रेल सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,प्रथम चरण में करीब नौ करोड़ रुपये की लागत से होने वाले निर्माण कार्य में सर्कुलेटिंग एशिया भवन,वेटिंग हॉल, टिकट व आरक्षण काउंटर भवन, ऑटो रिक्शा व टैक्सी स्टैंड,पार्क का भी निर्माण किया जाएगा। प्रवेश द्वार से स्टेशन भवन तक पहुंच पथ का चौड़ी व पक्की सड़क का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। गया जंक्शन का विस्तार के तहत दूसरे छोर पर स्टेशन का स्वरूप बनाया जा रहा है। ताकि,डेल्हा, कुजापी, खरखुरा, टिकारी, कोंच, गोह, परैया, औरंगाबाद आदि डेल्हा साइड के क्षेत्रों से स्टेशन आने-जाने वालों की काफी सुविधा मिलेगी।

गया रेलवे स्‍टेशन के विकास का मॉडल, जागरण फोटो।

गया को वल्र्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए डीपीआर तैयार करने कवायद शुरू

गया जंक्शन पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के माध्यम से अत्याधुनिक सुविधा से लैस करने की तैयारी की जा रही है। पूरे आधारभूत मॉडल का डीपीआर बनाने के लिए संबंधित कंस्लटेंसी एजेंसी से संपर्क किया गया है। गया व बोधगया में हर वर्ष काफी संख्या में पर्यटकों का आना-जाना होता है। मॉडल में गया की प्रसिद्धि से जुड़ी चीजों को दर्शाया जाएगा। रेल यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट व अन्य की बेहतर सुविधा होगी।

chat bot
आपका साथी