जिले के 65 परीक्षा केंद्रों पर आज से शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा

फोटो- -प्रथम पाली के लिए 920 और द्वितीय पाली में 135 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की मिलेगी अनुमति - सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास 200 मीटर की दूरी तक धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू -परीक्षा केंद्र के समीप फोटो कॉपी की दुकानें नहीं खोलने के निर्देश जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Feb 2020 09:16 PM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 09:16 PM (IST)
जिले के 65 परीक्षा केंद्रों पर आज
से शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा
जिले के 65 परीक्षा केंद्रों पर आज से शुरू होगी मैट्रिक की परीक्षा

गया । जिले में वार्षिक माध्यमिक मैट्रिक की परीक्षा सोमवार से प्रारंभ होकर 24 फरवरी तक चलेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के सुबह 9:30 बजे से 10 मिनट पूर्व 9:20 तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसी प्रकार द्वितीय पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के समय 1:45 बजे से 10 मिनट दोपहर 1:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। दोनों पालियों के लिए निर्धारित समय के बाद विलंब से आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

गया जिले में कुल 65 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 72,085 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इनमें सदर अनुमंडल अंतर्गत 45 परीक्षा केंद्र, शेरघाटी अनुमंडल अंतर्गत 10 परीक्षा केंद्र, टिकारी अंतर्गत 06 परीक्षा केंद्र एवं नीमचक बथानी अनुमंडल अंतर्गत 04 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. मुस्तफा हुसैन मंसुरी ने कहा कि परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों के प्रवेश के समय गेट पर तलाशी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करेंगे। इसके लिए केंद्र पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस बल का प्रयोग करेंगे। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए विशेष तैयारी की गई है। साथ ही परीक्षा केंद्र के समीप कोई भी फोटो कॉपी की दुकानें खुली नहीं रखने का निर्देश दिया गया। सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षा ली जाएगी।

--------------

परीक्षा केंद्रों पर तैयारी पूरी

सभी परीक्षा केंद्रों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास 200 मीटर की दूरी तक धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू करेंगे एवं शत प्रतिशत अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे।

----------

परीक्षार्थी चप्पल पहनकर

ही परीक्षा केंद्र में करेंगे प्रवेश

कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को ध्यान में रखकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षा हॉल में प्रत्येक बेंच पर अधिकतम 2 परीक्षार्थी ही बैठेंगे। ऐसी व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे। वार्षिक माध्यमिक मैट्रिक की परीक्षा 2020 में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना वर्जित रहेगा। चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में कोई भी परीक्षार्थी वीक्षक या केंद्र अधीक्षक मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे और न ही वह मोबाइल अपने पास रखेंगे।

chat bot
आपका साथी