कॉलेजों एवं स्कूलों में मना शिक्षक दिवस

फोटो- जागरण संवाददाता, गया : गया कॉलेज के प्रबंधन संकाय में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम धूम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Sep 2018 02:57 AM (IST) Updated:Thu, 06 Sep 2018 02:57 AM (IST)
कॉलेजों एवं स्कूलों में मना शिक्षक दिवस
कॉलेजों एवं स्कूलों में मना शिक्षक दिवस

फोटो-

जागरण संवाददाता, गया : गया कॉलेज के प्रबंधन संकाय में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर मुख्य अतिथि विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. जावेद अशरफ ने कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही विकास का मूल मंत्र है और शिक्षक उसके वाहक हैं। डॉ. सुधा रंजन सिंह, डॉ. आरएस रस्तोगी, डॉ. सुशात कुमार मुखर्जी, डॉ. रवि शेखर सिंह, अमित कुमार, डॉ. आरएस नागमणी एवं उपस्थित छात्र प्रिंस कुमार, क्रिनजल कुमारी, एकता कुमारी सहित अन्य शामिल थे।

गया कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग में विद्यार्थियों ने गुरु के सम्मान में शिक्षक दिवस का आयोजन किया। कार्यक्रम के शुरुआत में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के फोटो पर माल्यार्पण कर उनको उनको याद किया गया। मौके पर अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. अश्रि्वनी कुमार ने कहा कि बच्चे का प्रथम गुरु उसकी मा के बाद एक शिक्षक ही है, जो पूरी जिंदगी उन्हें ज्ञान एवं मार्गदर्शन देने का काम करते हैं। इस अवसर पर विभाग के शिक्षक प्रो. चंद्रिका सोनी, डॉ. श्रुति प्रिया, प्रो. आदर्श कुमार गुप्ता, डॉ. गोपाल सिंह सहित छात्र-छात्राएं राजीवरंजन कुमार, मानस कुमार, शुभम कुमार, इरम जबीन, सुजाता कुमारी शामिल हुए।

------------

रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत

आरजीएन पब्लिक स्कूल शेरघाटी एवं गया के प्रांगण में छात्र-छात्राओं ने शिक्षक दिवस पर भव्य समारोह एवं बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। अपने आकर्षक एवं मनमोहक प्रस्तुत से उपस्थित अभिभावकों का मन मोह लिया। सर्वप्रथम विद्यालय के निदेशक संजय कुमार ने द्वीप प्रज्जवलित कर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर मालार्पण किया एवं उनके जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। विद्यालय उपप्राचार्य रंधीर मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक सियाराम शर्मा, उर्दू शिक्षक एस अहमद एवं अंग्रेजी शिक्षक कृष्णा सिंह ने भी विचार व्यक्तकिए। इस दौरान बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम को निदेशक ने सराहा और बच्चों को आशीर्वाद दिया।

-------------

डॉ. राधाकृष्णन को किया याद

शहर के सर्किट हाउस स्थित आरंभिक प्ले हाउस में बुधवार को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन टीचर्स डे के रूप में मनाया गया। स्कूल के सचिव रजनीश कुमार ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति के मार्गो चलने के लिए शिक्षक बच्चों के मस्तिष्क को विश्व कल्याण के लायक बना सकते हैं। इस अवसर पर स्कूल की प्रिंसिपल प्रियंका अस्थाना सहित काफी संख्या में बच्चे शिक्षक-शिक्षिकाएं व अभिभावक मौजूद थे।

--------------

स्कूलों को दिए पौधे

बागेश्वरी मंदिर स्थित डॉ. बीआर आंबेडकर शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष रंजन कुमार ने शिक्षक दिवस पर सरकारी स्कूलों को एक-एक पौधे उपहार स्वरूप दिए। उन्होंने बताया कि पेड़ हमारे पर्यावरण को दूषित होने से बचाता है। हमें अपने जीवन काल में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। संस्था की ओर से 21 पेड़ों का वितरण किया गया। इस मौके पर संस्था के सदस्य के अलावा विभिन्न स्कूलों के प्रधानाध्यापक और वहा के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी