बिहार में सुखाड़ क्षेत्रों के लिए वरदान साबित होगा 'सबौर-श्री' धान का बीज, सोना उगलेंगे खेत

सूखा प्रभावित जिलों के लिए धान का उन्नत व नवीनतम प्रभेद सबौर-श्री वरदान साबित होगा। इस बीज की फसल 90-92 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। खबर में जानें इस बीज के बारे में।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 10:19 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 03:06 PM (IST)
बिहार में सुखाड़ क्षेत्रों के लिए वरदान साबित होगा 'सबौर-श्री' धान का बीज, सोना उगलेंगे खेत
बिहार में सुखाड़ क्षेत्रों के लिए वरदान साबित होगा 'सबौर-श्री' धान का बीज, सोना उगलेंगे खेत

गया, विनय कुमार पांडेय। सूखा प्रभावित जिलों के लिए धान का उन्नत व नवीनतम प्रभेद 'सबौर-श्री' वरदान साबित होगा। बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर की ओर से विकसित धान का यह प्रभेद कम अवधि में फसल देने वाला है। इस बीज की फसल 90-92 दिनों में पककर तैयार हो जाती है। जिन इलाकों में सिंचाई की सुविधा अनुपलब्ध है या फिर इसके लिए किसानों को कठिनाई झेलनी पड़ती है, उन क्षेत्रों के लिए इस धान की फसल बेहतर पैदावार देने में सक्षम है। 

जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा ने बताया, जिले में इस बार यह धान का बीज विशेष तौर से मंगाया जा रहा है। किसानों को भी इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने जिले के बीज विक्रेताओं के साथ पिछले दिनों बैठक कर 'सबौर-श्री' धान के बीच के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उनका कहना था कि 'सबौर-श्री' केधान के बीज से किसानों को प्रति हेक्टेयर 35-40 क्विंटल उपज मिलेगी।

प्रखंडों में 1800 क्विंटल बीज का वितरण कराने की तैयारी

गया जिले में सरकारी स्तर से 1800 क्विंटल धान का बीज उपलब्ध हुआ है। जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा, धान के बीज की कोई दिक्कत नहीं है। जिले में धान की रोपाई के लिए बिचड़ा (बिहन) डालने को 4100 क्विंटल बीज की जरूरत है। शेष बीज दूसरी किस्मों का वितरित कराया जाएगा। 

अनुदानित दर पर किसानों को कृषि विभाग उपलब्ध कराया जाएगा बीज

कृषि विभाग की ओर से किसानों को अनुदानित दर पर धान का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। किसानों को 20 रुपये प्रति किग्रा के भाव से अनुदानित दर पर बीज दिया जाएगा। एक निबंधन पर अधिकतम एक हेक्टेयर के लिए अधिकतम 20 किग्रा बीज दिया जाएगा। धान के बीज की कीमत 36 रुपये प्रति किग्रा है। अनुदान के 20 रुपये किसानों के बैंक खाते में लौटा दिए जाएंगे। 

खास बातें बदलेगी किसानों की तकदीर, हासिल होगी प्रति हेक्टेयर से 34-35 क्विंटल तक की पैदावार  सूखे की स्थिति में कम पानी में भी बेहतर उपज देगा नया प्रभेद, किसानों को अनुदानित दर पर मिलेगा बीज गया में पहली बार उपलब्ध कराया जा कम अवधि में अच्छी उपज देने वाला 'सबौर-श्री' का बीज

धान के प्रमुख प्रभेद

प्रभेद का नाम- अवधि

राजेंद्र श्वेता-115-120 दिन

सहभागी-100-105 दिन

सबौर श्री-90-95 दिन 

इसे भी पढ़ें: बंपर बहाली: बिहार में चुनाव से पहले खुलेगा दो लाख नियुक्तियों का पिटारा, अंकों के आधार पर मिलेगा जॉब

chat bot
आपका साथी