मैट्रिक परीक्षा: गणित में अच्छे अंकों के लिए लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तरों का लिखकर करें अभ्यास: संतोष कुमार

गया गाइडेंस प्रोग्राम के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा के कार्यालय में मैट्रिक के विद्यार्थियों के लिए गणित विषय में नियामक ज्यामिति चैप्टर का प्रस्तुतीकरण किया गया। गणित में बेसिक बातों को अच्छी तरह से समझें और प्रत्येक चैप्टर का सूत्र याद रखने की कही बात।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 07:44 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा: गणित में अच्छे अंकों के लिए लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्नोत्तरों का लिखकर करें अभ्यास: संतोष कुमार
मैट्रिक के विद्यार्थियों के लिए गणित विषय में नियामक ज्यामिति चैप्टर का प्रस्तुतीकरण करते संतोष कुमार

जागरण संवाददाता, गया : जिला शिक्षा पदाधिकारी राजदेव राम व माध्यमिक शिक्षा डीपीओ आनंद कुमार के मार्गदर्शन में संचालित गया गाइडेंस प्रोग्राम के अंतर्गत गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा के कार्यालय में मैट्रिक के विद्यार्थियों के लिए गणित विषय में नियामक ज्यामिति चैप्टर का प्रस्तुतीकरण प्लस टू रामसहाय उच्च विद्यालय फतेहपुर के गणित शिक्षक संतोष कुमार के द्वारा किया गया। गणित शिक्षक संतोष कुमार ने बताया कि मैट्रिक परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले पूरे बिहार के सभी छात्र- छात्राओं को यह सुझाव दिए कि बच्चे गणित में तनाव मुक्त होकर बराबर अभ्यास करें। गणित में बेसिक बातों को अच्छी तरह से समझें और प्रत्येक चैप्टर का सूत्र याद रखें।

प्रश्नों को हल करने का सरल और सुलभ तरीके बताए

उन्होंने बताया कि नियामक ज्यामिति में वस्तुनिष्ठ प्रश्न लगभग छह या सात एवं लघु उत्तरीय प्रश्न तीन पूछे जाते हैं। इस चैप्टर से लगभग 10 या 12 अंक के प्रश्न प्रत्येक वर्ष मैट्रिक परीक्षा में पूछे जाते हैं। संतोष सर ने नियामक को परिभाषा देते हुए नियामक ज्यामिति के अंतर्गत दूरी सूत्र, विभाजन सूत्र एवं त्रिभुज का क्षेत्रफल बच्चों को ज्ञात करने एवं उससे संबंधित प्रश्नों को हल करने का सरल और सुलभ तरीके बताए। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ आनंद कुमार के द्वारा गया गाइडेंस प्रोग्राम जो चलाया जा रहा है। 

यह पूरे बिहार के बच्चों के लिए एक अनोखा पहल है। गया गाइडेंस प्रोग्राम के नोडल पदाधिकारी प्रिया भारती ने बताया कि कोरोना के कारण जो पढ़ाई बच्चों को बाधित हो रही है। उसे पूरा करने में गया गाइडेंस प्रोग्राम सफल सिद्ध हो रहा है। इंटरमीडिएट के सिलेबस पूरा करने के बाद मैट्रिक परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने वाले बच्चों के सभी विषयों की सिलेबस करीब एक-दो दिनों में पूर्ण हो जाएगी।

बच्चे तनावमुक्त होकर सही तरीके से प्रश्नों को पढ़कर सही उत्तर देने का करें प्रयास

संतोष कुमार ने बताया कि गया गाइडेंस प्रोग्राम में लगभग सात महीने सेवा देने का अवसर प्राप्त हुआ। जिससे पूरे जिले ही नहीं पूरे बिहार के बच्चें लाभांवित हो रहे हैं। उन्होंने कहा की बोर्ड के द्वारा गणित सहित सभी विषयों में प्रश्नों की संख्या दुगनी देगी। बच्चे तनावमुक्त होकर सही तरीके से प्रश्नों को पढ़कर सही उत्तर देने का प्रयास करेंगें। गणित विषय में 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में से 50 प्रश्न का उत्तर बच्चे देंगे। 30 लघु उत्तरीय प्रश्नों में से 15 प्रश्नों का उत्तर बच्चे देंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे। आठ दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में से चार प्रश्नों का उत्तर बच्चे देंगे प्रत्येक प्रश्न पांच अंकों के होंगें। मार्गदर्शन सत्र में उषा कुमारी, विवेक कुमार, रजनीश मिश्रा, जहांगीर, माध्यमिक शिक्षा के बीआरपी दिलीप कुमार,तकनीकी सहायक उत्तम व अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी