सुबह में आधे घंटे का व्यायाम दिनभर रखेगा तरोताजा

फोटो 202 -मनोचिकित्सक डॉ. चौधरी लक्ष्मी नारायण ने लूडो कैरमबोर्ड अंतराक्षरी जैसी गतिविधियों को अपनाने की दी सलाह -बचों व बुजुर्गो का रखें ख्याल लंबी अवधि में ये खुद को करते हैं उबाऊ महसूस ------------ जागरण संवाददाता गया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Mar 2020 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2020 06:30 PM (IST)
सुबह में आधे घंटे का व्यायाम दिनभर रखेगा तरोताजा
सुबह में आधे घंटे का व्यायाम दिनभर रखेगा तरोताजा

गया । लॉकडाउन में घर में रहते हुए अलग-अलग गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखें। दिन व रात में पूरा आराम करें। सुबह के समय में आधा घंटा व्यायाम करें। आधे घंटे की फिजिकल एक्टिविटी दिनभर स्वास्थ्य लाभ देगा।

ये बातें गया शहर के मनोचिकित्सक डॉ. चौधरी लक्ष्मी नारायण ने कहीं। अवसर है कि बुजुर्ग अपने नाती-पोतों को समय दें। अच्छी बातों पर चर्चा करें। युवा अपने घर के बुजुर्गो का ध्यान रखें। अभी बच्चे व बुजुर्ग सबसे ज्यादा खुद को उबाऊ महसूस करते हैं। लिहाजा, समय-समय सबको साथ लेकर अच्छे से समय गुजारें। छोटे-छोटे गेम, हंसी-ठहाके, चुटकूलों से दिन गुजारें। कुछ अलग गतिविधियों से घर में रहते हुए जुड़े। लूडो, कैरमबोर्ड, चेस, अंतारक्षरी जैसे गेम खेलें। टीवी पर हर समय कोरोना का समाचार सुनने के बजाय हंसी के चैनल, धारावाहिक, प्रवचन व साइंस के मनोरंजक चैनल भी देखें। फोन पर हर वक्त कोरोना की ही चर्चा न करें। कुछ अन्य मसलों पर भी बात हो। युवा मोबाइल पर सोशल मीडिया से नहीं चिपके रहें। हर समय कोरोना दिमाग में नहीं रखें। मनोचिकित्सक संतुलित आहार लेने को कहते हैं। ग्रीन टी, अदरक, लहसुन इस्तेमाल करें। घर में रहते समय खूब पानी पीएं।

chat bot
आपका साथी