खरीफ फसल के बीज के लिए किसानों को सौ फीसद तक मिलेगा अनुदान, कल तक कर सकते आवेदन

खरीफ फसल के बीज के लिए कृषि विभाग ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। किसान 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकेंगे। इसमें सौ फीसद तक अनुदान की व्‍यवस्‍था की गई है। इसके लिए कृषि विभाग के वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 07:32 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 07:32 AM (IST)
खरीफ फसल के बीज के लिए किसानों को सौ फीसद तक मिलेगा अनुदान, कल तक कर सकते आवेदन
खरीफ फसल के बीज के लिए मिलेगा अनुदान। प्रतीकात्‍मक फोटो

भभुआ (कैमूर), जागरण संवाददाता। जिले के किसान खरीफ फसल बीज के लिए आगामी 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन (Online Application for Kharif Crops) कर सकते हैं। कोरोना महामारी के साथ बढ़ रहे संक्रमण के दौरान कृषि विभाग (Agriculture Department) ने किसानों को बड़ी राहत दी है। कृषि विभाग ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसानों को अनुदानित दर (Subsidized rate) पर बीज मुहैया करा रहा है। 

कोरोना को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन की व्‍यवस्‍था

कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचते हुए किसान खरीफ की फसलों के बीज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने वाले किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर खरीफ फसलों का बीज उपलब्ध कराया जाएगा। खरीफ फसलों के बीज के लिए किसानों से आवेदन लिया जा रहा है। जिले के किसान विभागीय वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।  इस योजना का लाभ लेने के लिए जिले के इच्छुक किसान आगामी 30 अप्रैल तक विभागीय वेबसाइट पर बीज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने वाले किसानों को 50 से लेकर सौ फीसद तक अनुदान पर बीज उपलब्ध कराया जाएगा।

मोबाइल पर आने वाली ओटीपी नंबर से ही मिलेगा बीज

कृषि पदाधिकारी ललिता प्रसाद ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसानों को कृषि विभाग की ओर से बीज मुहैया कराया जाएगा। योजना का लाभ पाने वाले किसानों को उनके मोबाइल पर ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। उसी ओटीपी नंबर से किसान को बीज उपलब्ध कराया जाएगा। डीएओ ने कहा किसान अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर बीज के लिए आवेदन कर सकते हैं। किसान अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त करेंगे। इसके लिए किसानों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर विभागीय वेबसाइट पर डालना होगा। गौरतलब है कि कैमूर जिले मेंं कोरोना महामारी कहर बरपा रहा है। बड़ी संख्‍या में लेाग इसकी चपेट में आ रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी