टिकारी मे अवैध बालू की ढुलाई में आठ हाइवा और ट्रक हुआ जब्‍त, पुलिस की कार्रवाई से माफिया में हडकंप

बालू उत्खनन पर कड़े प्रतिबंध के बाबजूद बालू माफिया अपनी कारगुजारी से बाज नहीं आ रहे हैं। अपने आप को सरकार और प्रशासन से बलशाली आंकने वाले बालू माफिया अपने अवैध कारोबार में लगे हुए हैं। आठ हाईवा और एक ट्रक को जब्‍त किया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 10:49 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 10:49 AM (IST)
टिकारी मे अवैध बालू की ढुलाई में आठ हाइवा और ट्रक हुआ जब्‍त, पुलिस की कार्रवाई से माफिया में हडकंप
टिकारी थाने में जब्‍त ट्रक एवं हाइवा। जागरण।

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया)। बालू उत्खनन पर कड़े प्रतिबंध के बाबजूद बालू माफिया अपनी कारगुजारी से बाज नहीं आ रहे हैं। अपने आप को सरकार और प्रशासन से बलशाली आंकने वाले बालू माफिया अपने अवैध कारोबार में लगे हुए हैं। एक ऐसी ही घटना की लगातार मिल रही सूचना पर बड़ी कार्रवाई करते हुए टिकारी थानाध्यक्ष ने आठ हाईवा और एक ट्रक को जब्‍त किया है।

साथ ही तीन लोगों को पुलिस हिरासत में भी लिया गया है। पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि मोरहर नदी से बालू का अवैध उठाव कर भोरी गांव के समीप डम्प किया गया है औय वंहा से लोड कर बाहर भेजा जा रहा है। आसूचना के आधार पर टिकारी थानाध्यक्ष ने पंचानपुर, मउ, अलीपुर के साथ बेलागंज एवं चाकन्द थाना की पुलिस के साथ समंन्वय स्थपित कर टीम का गठन किया और रविवार की रात्रि में सूचित स्थल पर छापेमारी की करबाई की। जहां से बालू लोडेड आठ हाइवा और एक ट्रक बरामद किया गया।

हालांकि पुलिस के आने की सूचना पर वंहा जुटे बालू माफियाओं में भगदड़ मच गई और अंधेरा का लाभ उठाकर अधिकांश लोग भागने में सफल हो गए। इस क्रम में भागते हुए तीन लोगों को पुलिस ने पकड़ लिया और हिरासत में लेकर बेलागंज थाना में पूछताछ के लिए रखा है। सभी जप्त वाहनो को भी बेलागंज थाना में ही पुलिस की निगरानी में खड़ा किया गया है।

 उक्त कारबाई के दौरान पुलिस ने आत्मसुरक्षा के लिए हर सम्भव तैयारी कर छापेमारी के लिए गई थी। ताकि प्रायः हमलावर मोड रहने वाले बालू माफिया गैंग के किसी विरोध या प्रतिक्रियात्मक करबाई का पुलिस डटकर मुकाबला कर सके। प्रभारी थानाध्यक्ष राहुल रंजन ने बताया कि मोरहर नदी से बालू उठाव कर भोरी गांव से  सटे बड़े पैमाने पर डम्प किए गए बालू को लोड कर बाहर भेजा जा रहा था। इस क्रम में पुलिस ने कारबाई करते हुए आठ हाइवा और एक ट्रक को जप्त किया है। करबाई की सूचना वरीय पुलिस अधिकारी और जिला खनन विभाग को दे दी गई है। जप्त किए गए वाहनों के संचालकों और अवैध तरीके से बालू उठाव में संलिप्त लोगों की जानकारी जुटाकर सभी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की करवाई की जा रही है।

मालूम हो कि बिहार सरकार द्वारा राज्य स्तर पर बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए डीएम और एसएसपी को कड़े निर्देश दिया गया है। लेकिन कई जगहों पर बालू केे अवैध खनन का खेल रात के साथ दिन के उजाले में खुलेआम चल रहा है। इस कारण सरकार को जहां रोजाना लाखो रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है वंही बालू माफियाओं की चांदी कट रही है। विदित हो कि गया जिले में घाट बन्द रहने के कारण बालू का सरकारी उठाव जनवरी माह से ही पूरी तरह बन्द है।लेकिन बालू माफिया प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर मोरहर नदी के विभिन्न घाटों पर बालू का अवैध उठाव के कारोबार में लगे हैं।

क्षेत्र में बालू माफिया काफी सक्रिय एवं संगठित हैं। हालांकि जब से नए प्रभारी थानाध्यक्ष के रूप में राहुल रंजन ने कमान थामा है तब से बालू माफियाओं के एक ताकतवर गिरोह को मांद में रहने को मजबूर कर दिया है। यह अलग बात है कि थाने में ही कुछ पुलिसकर्मी के रूप में आस्तीन के सांप बैठे है, जो पुलिस के वाहन निकलने के साथ इसकी सूचना बालू माफियाओं और उसके गुर्गे को पहुंचा देते हैं।

इसके इतर बालू माफियाओं के कुछ बाइक सवार गुर्गे रहते हैं जो पुलिस गतिविधियों का रेकी करते हुए उसका लोकेशन नदी में बालू लोड करवा रहे माफिया को दे देते आ रहे हैं जिन्हें चिन्हित कर उसके विरुद्ध कठोर करबाई करने की आवश्यकता है।

chat bot
आपका साथी