Bihar Panchayat Chunav 2021: ईवीएम व बैलेट पेपर में नहीं होगा नोटा, करना होगा मतदान

विधानसभा या लोकसभा निर्वाचन के लिए हुए मतदान में ईवीएम में प्रत्याशी के नाम के सामने चुनाव चिन्‍ह होता है। जहां मतदाता बटन दबाते हैं। इसमें एक नोटा का बटन भी रहता है। जिसका उपयोग वैसे मतदाता करते हैं जिन्हें कोई प्रत्याशी पसंद न हो।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 07:08 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 07:08 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: ईवीएम व बैलेट पेपर में नहीं होगा नोटा, करना होगा मतदान
नोटा का कोई ऑप्‍शन नहीं होगा, सांकेतिक तस्‍वीर।

भभुआ, जागरण संवाददाता।  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान पहली बार ईवीएम का उपयोग हो रहा है। इसमें चार पद पर मतदान के लिए मतदाता ईवीएम के माध्‍यम से वो‍ट डालेंगे।  जबकि दो पद के लिए बैलेट पेपर से चुनाव होगा। पूर्व में विधानसभा या लोकसभा निर्वाचन के लिए हुए मतदान में ईवीएम में प्रत्याशी के नाम के सामने चुनाव चिन्‍ह होता है। जहां मतदाता बटन दबाते हैं। इसमें एक नोटा का बटन भी रहता है। जिसका उपयोग वैसे मतदाता करते हैं जिन्हें कोई प्रत्याशी पसंद न हो। लेकिन पंचायत चुनाव में चुनाव आयोग द्वारा लगाई जाने वाली ईवीएम में नोटा नहीं होगा। ईवीएम में सिर्फ प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिन्‍ह रहेगा। इससे मतदाता जो वोट देने आएंगे, वे किसी न किसी उम्‍मीदवार के नाम के आगे बटन दबाकर वोट देगें। 

हालांकि अभी प्रशासन की ओर से जिले में मतदाता जागरूकता अभियान नहीं चलाया जा रहा है। इसके चलते अब भी ग्रामीणों के बीच ईवीएम से मतदान करने को लेकर कई तरह का भ्रम है। कई लोग यह सोच रहे थे कि ईवीएम में नोटा का भी बटन होगा। लेकिन निर्वाचन आयोग ने यह सुविधा इस बार ईवीएम में मतदाताओं के लिए नहीं दी है। बता दें कि जिले में दस चरण में चुनाव होगा। जिसमें दो चरण के नामांकन की प्रक्रिया खत्म हो गई है। जबकि तीसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया जिले में चल रही है। अन्य चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया संपन्न कराने की तैयारी भी लगभग पूर्ण कर ली गई है। अब पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी या परेशानी न हो इसकी तैयारी में प्रशासन जुटा है।

आचार संहिता उल्लंघन के मामले में तीन पर हुई प्राथमिकी दर्ज

 चैनपुर प्रखंड क्षेत्र में पंचायत आम निर्वाचन 2021 को लेकर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में चैनपुर सीओ के द्वारा कार्रवाई करते हुए तीन लोगों के विरुद्ध चैनपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। उक्त सभी लोगों के द्वारा सार्वजनिक स्थल पर प्रचार प्रसार के लिए अपना बैनर लगाया गया था। इस संबंध में चैनपुर अंचलाधिकारी पुरेंद्र कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि आचार संहिता के अनुपालन के लिए क्षेत्र में लगातार मॉनीटरिंग  की जा रही है। जिसके तहत चैनपुर बाजार के वार्ड संख्या 10 में अभय कुमार मौर्य उर्फ मुन्ना सिंह के प्रचार प्रसार का फ्लेक्स सार्वजनिक स्थल पर लगा हुआ पाया गया। जिसे कार्रवाई करते हुए जब्त कर लिया गया है। वहीं दूसरा मामला ग्राम पंचायत जगरिया में सरपंच पद के लिए अभय नारायण ङ्क्षसह के द्वारा अपना सरपंच पद का फ्लेक्स प्रचार प्रसार के लिए सार्वजनिक स्थल पर लगाया गया था। जो आचार संहिता पंचायत चुनाव 2021 का उल्लंघन था। जिसे मौके पर से जब्त कर लिया गया। वहीं तीसरा मामला भी ग्राम जगरिया का ही है। जहां मुखिया पद के प्रत्याशी बैजू कुमार यादव के द्वारा अपने प्रचार प्रसार का फ्लेक्स सार्वजनिक स्थल पर लगाया गया था। उक्त तीनों प्रत्याशियों के द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है। इस मामले में साक्ष्य स्वरूप सभी के फ्लेक्स जब्त करते हुए चैनपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

chat bot
आपका साथी