दुकानों के सामने नाले के लिए खोद दिया बड़ा गड्ढा, नहीं पहुंच पा रहे ग्राहक, रोजी-रोजगार पर आफत

गया के परैया प्रखंड में धर्मशाला के दुकानदार इन दिनों अजीब स्थिति का सामना कर रहे हैं। महीना भर से अधिक समय से दुकानों के सामने बड़ा सा गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है। लेकिन नाले का निर्माण नहीं कराया जा रहा।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 01:39 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 01:39 PM (IST)
दुकानों के सामने नाले के लिए खोद दिया बड़ा गड्ढा, नहीं पहुंच पा रहे ग्राहक, रोजी-रोजगार पर आफत
इस हालत में खोदा गया है गड्ढा। जागरण

संवाद सूत्र, परैया (गया)। जिले के परैया प्रखंड के करहट्टा पंचायत स्थित धर्मशाला मोहल्‍ले व्‍यवसाय करने वाले परेशान हैं। उनकी रोजी-रोटी पर संकट आ गया है। मामला धर्मशाला से गुजरने वाली गया-पंचानपुर सड़क से जुड़ा है। दरअसल सड़क बना रही कंपनी ने सड़क के साथ नाला निर्माण का कार्य कई जगहों पर किया जा रहा है। इसी कड़ी में धर्मशाला में भी करीब 50 फीट की लंबाई में आठ फीट चौड़ा व चार फीट गहरा गड्ढा कर दिया गया। यह स्थिति कई हफ्ते से है। इस कारण दुकानदारी प्रभावित हो रही है।

आए दिन लोग होते रहते हैं हादसे के शिकार

नाला निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढ़े में अमूमन हर दिन लोग गिरते-पड़ते रहते हैं। दर्जन भर ग्रामीण उस गड्ढे में गिरकर दुघर्टनाग्रस्त हुए हैं। लेकिन कोई उनकी सुध नहीं ले रहा। न गड्ढे को भरने का काम किया जा रहा है। इधर निर्माण कंपनी के कर्मी बताते हैं कि उक्त नाले के निर्माण में ग्रामीणों ने रोक लगा रखी है। ग्रामीणों के अनुसार गड्ढा पीडब्लूडी की जमीन में किया गया है। उसे एक व्‍यक्ति ने अपनी निजी जमीन बताकर काम रोक दिया है। जबकि पूर्व में ही उक्त भूखंड का अधिग्रहण किया जा चुका है। लेकिन सरकारी व्यवस्था व विभाग की प्रक्रिया के कारण अधिग्रहित भूमि का म्‍यूटेशन नहीं हो सका और भूस्वामी रामरतन यादव ने उसे सुरेंद्र यादव को बेच दिया। गड्ढा खोदे जाने के बाद सुरेंद्र यादव ने लोक शिकायत निवारण कोषांग में इसकी शिकायत की है। इस कारण काम बंद है। 

दुकान के सामने गड्ढा होने के कारण नहीं आ रहे ग्राहक

इधर महीने भर से ज्यादा समय से खोदे गए गड्ढे के कारण दर्जन भर दुकानदारों के सामने विषम स्थिति उत्‍पन्न हो गई है। गड्ढे के पार स्थित वसुधा केंद्र संचालक गुड्डू कुमार, सब्जी व्यवसायी मंटू कुमार, किराना व्यवसायी उमा कुमार, पान व्यवसायी विशाल कुमार, सूर्यदेव कुमार, फ़ास्ट फूड विक्रेता मंटू कुमार आदि परेशान हैं। गड्ढे के कारण इनकी दुकान पर ग्राहक नहीं पहुंच रहे। पहुंचते भी हैं तो इक्‍के-दुक्‍के। इससे दैनिक आमदनी ठप हो गयी है। 

 यह भी पढ़ें- खोदी गई सड़क लेकिन नहीं बन सकी नाली, कीचड़ सने रास्‍ते से गुजरते हैं नवादा के इस मोहल्‍ले के लोग

chat bot
आपका साथी