जागरण प्रभाव: बच्चों के आधार कार्ड एडिट कर योजना की राशि निकाली, अधिकारियों को कैफे संचालक पर शक

अतरी प्रखंड के इमलिया चक गांव में दर्जन भर बच्चों के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कर रुपए निकालने की पड़ताल शुरू हो गई है। दैनिक जागरण में छपे खबर पर संज्ञान लिया गया है। दो किसानों ने थाने को आवेदन दिया है। गांव के युवक पर आरोप लग रहा है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:52 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:52 PM (IST)
जागरण प्रभाव: बच्चों के आधार कार्ड एडिट कर योजना की राशि निकाली, अधिकारियों को कैफे संचालक पर शक
गया में योजना के पैसे उड़ाते शातिर की सांकेतिक तस्वीर

 संवाद सूत्र, अतरी: अतरी प्रखंड के इमलिया चक गांव में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीबाड़े की खबर छपने के बाद कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मी मामले की जांच करने के लिए गुरुवार को गांव में पहुंचे। इनमें सदर अनुमंडल के कृषि अधिकारी विपीन बिहारी सिंह, कृषि सहायक पदाधिकारी चंद्रभूषण साही, यांत्रिक अभियंत्रक प्रबंधक न्यूटन कुमार व अन्य पहुंचे थे। एक दिन पहले मोहड़ा के तेतर पंचायत के कृषि समन्वयक दिलीप कुमार, अतरी डिहुरी के कृषि समन्वक नेहाल पाशा, टेटुआ के हरेंद्र कुमार, नरावट पंचायत के राजीव कुमार पहुंचे थे। 

कर्मियों ने उन बच्चों के अभिभावकों से बातचीत की

खबर छपने के बाद सभी कर्मियों ने उन बच्चों के अभिभावकों से बातचीत की जिनके आधार कार्ड का दुरुपयोग कर योजना की राशि निकाली गई। गांव वालों से बातचीत करने के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों की ओर से डीएसपी को आवेदन दिया गया है। ताकि दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो सके। विभाग के अधिकारियों की प्रारंभिक जांच में गांव के ही एक युवक पर इस तरह का फर्जीबाड़ा कर राशि निकालने की बात कही जा रही है।

 साइवर कैफे चला रहे एक युवक पर बढ़ा शक

इमलिया चक गांव पहुंचे तेतर के कृषि समन्वयक दिलीप कुमार ने कहा कि गांव में ही साइवर कैफे चला रहे एक युवक के द्वारा फर्जी तरीके से छोटे-छोटे बच्चों के आधार कार्ड को एडिट कर योजना की राशि निकाली गई है। वास्तविक उम्र को बढ़ाकर एवं पता बदलकर गलत तरीके से पैसे निकाले गए हैं। मोहड़ा प्रखंड के तेतर पंचायत दिखाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की निकासी की गई है। बच्चों के आधार कार्ड का दुरुपयोग कर दो-दो किस्त में योजना की राशि निकाली गई है।

विजय यादव के बेटों व बेटी के आधार कार्ड का किया दुरुपयोग

इमलिया चक गांव के किसान विजय यादव को दो बेटे व एक बेटी हैं। एक बच्चा बिट्टू कुमार के नाम से रजिस्ट्रेशन 6 जुलाई 2021 को हुआ। उसका दोनों किस्त का पैसा बीते 6 अक्टूबर को आया है। दूसरा बच्चा विक्रम कुमार के नाम से किसान रजिस्ट्रेशन 6 जुलाई 2021 को हुआ है। दोनों किस्त का पैसा 6 अक्टूबर को आया है । इनकी बेटी नेहा कुमारी के नाम से किसान रजिस्ट्रेशन 6 जुलाई को किया गया। इसका भी दोनों किस्त का पैसा 6 अक्टूबर को ही आया है। विजय यादव ने फर्जी तरीके से 7 साल, 8 साल व 9 साल के बच्चे की उम्र बढ़ाकर गलत तरीके से किसान सम्मान निधि की पैसा निकासी करने का आरोप लगाते हुए थाना को शिकायत की है।

ईश्वर यादव के 14 वर्षीय पोता के आधार कार्ड का किया दुरुपयोग- 

इमलिया चक गांव के किसान ईश्वर यादव। इनका एक पोता गुडडू कुमार है। बच्चे की उम्र 14 वर्ष है। इसके आधार कार्ड का गलत उपयोग कर व उम्र बढ़ाकर योजना की राशि निकाल ली गई है। ईश्वर यादव ने भी थाना को आवेदन लिखा है। ताकि दोषियों पर कार्रवाई हो सके।

chat bot
आपका साथी