सरजमीं पर सरकारी योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं

By Edited By: Publish:Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST) Updated:Mon, 01 Sep 2014 11:25 AM (IST)
सरजमीं पर सरकारी योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं

जागरण संवाददाता, गया : सरकारी योजनाओं का लाभ स्थानीय ग्रामीणों को नहीं मिल रहा। सरकारी अनाज जन वितरण प्रणाली की दुकान से कहां जा रहा है? सामाजिक सुरक्षा पेंशन से लाभान्वित वृद्ध नहीं हो रहे। ऐसीे कई जानकारी जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को रविवार को प्राप्त हुई। जब डीएम श्री अग्रवाल बोधगया के बकरौर पंचायत अंतर्गत गंगा बिगहा महादलित टोला के ग्रामीणों से रूबरू हुए।

डीएम ने ग्रामीणों की समस्या सुनी। डीएम ने पीडीएस से दो महीने से सरकारी अनाज ग्रामीणों को न मिलने की शिकायत पर जांच कराने का आदेश दिया। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए अविलंब लाभुकों को फार्म भरवाकर वृद्धावस्था पेंशन दिलाने का निर्देश संबंधित अधिकारी को गंगा बिगहा महादलित टोला में दिया। डीएम श्री अग्रवाल जन भावना को देखते हुए बकरौर पंचायत में संचालित सभी योजनाओं की गहन जांच कराने का निर्णय लिया। उन्होंने इस संबंध में जांच प्रतिवेदन प्राप्त होते ही सख्त कार्रवाई दोषियों के खिलाफ सुनिश्चित कराने का वादा स्थानीय ग्रामीणों से की।

डीएम ने परिवार नियोजन के फायदे ग्रामीणों को बताया। महादलित टोला में कई ऐसे परिवार मिले। जहां 6 से 8 की संख्या में बच्चे थे। डीएम के आने की सूचना के बाद भी पंचायत सेवक व पंचायत रोजगार सेवक की अनुपस्थिति ग्रामीणों में चर्चा का विषय बना हुआ था। डीएम ने दोनों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया। डीएम ने बोधगया के कार्यक्रम पदाधिकारी (मनरेगा) सतीश कुमार भारद्वाज द्वारा गलत सूचना दिए जाने की घटना को गंभीरता से लिया है। श्री भारद्वाज से स्पष्टीकरण की मांग की गई।

chat bot
आपका साथी