गन्ने की बेहतर खेती का गुर सीखने लखनऊ, पुणे व कोयंबटूर जाएगी किसानों की टीम

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा है कि किसानों को उत्तम कोटि के गन्ने की खेती का गुर सीखने के लिए टीम बनाकर लखनऊ पुणे एवं कोयंबटूर भेजा जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पहल करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 12:49 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 12:49 AM (IST)
गन्ने की बेहतर खेती का गुर सीखने लखनऊ, पुणे व कोयंबटूर जाएगी किसानों की टीम
गन्ने की बेहतर खेती का गुर सीखने लखनऊ, पुणे व कोयंबटूर जाएगी किसानों की टीम

मोतिहारी । जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा है कि किसानों को उत्तम कोटि के गन्ने की खेती का गुर सीखने के लिए टीम बनाकर लखनऊ, पुणे एवं कोयंबटूर भेजा जाएगा। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पहल करने का निर्देश दिया। साथ ही समय-समय पर कार्यशाला आयोजित कर किसानों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता पर बल दिया। वे गुरुवार को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में गन्ना किसानों के प्रशिक्षण, ईख विकास संबंधी कार्यों के साथ ही किसानों व चीनी मिल के कर्मियों के भुगतान की समीक्षा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस दौरान चीनी मिल प्रबंधन के प्रतिनिधि ने बताया कि चीनी मिल सुगौली द्वारा प्रतिदिन 30 हजार क्विटल गन्ने की पेराई की जा रही है। जबकि 60 हजार लीटर इथेनॉल का प्रतिदिन उत्पादन हो रहा है। इसके साथ ही 20 मेगावाट बिजली व तकरीबन 3500 क्विटल चीनी का उत्पादन प्रतिदिन हो रहा है। अभी सुगौली चीनी मिल लाभ में चल रहा है। समीक्षा के दौरान बैठक में शामिल किसानों ने अपनी समस्याओं की जानकारी जिलाधिकारी को दी व उन्नत किस्म के गन्ने के बीज, कीटनाशक दवाइयां सब्सिडी दर पर मुहैया कराने की मांग की। इसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने चीनी मिल प्रबंधन को किसानों को हरसंभव सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने चीनी मिल प्रबंधन को किसानों के गन्ने के बकाए बिल का भुगतान करने एवं चीनी मिल में काम करने वाले लोगों का भी बकाए का भुगतान करने का भी निर्देश दिया। बैठक में सहायक निदेशक, ईख विकास महेमंत झा, ईख पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी चंद्रदेव प्रसाद, पीडी आत्मा रणबीर सिंह, हरीश चंद्र श्रीवास्तव उप गन्ना प्रबंधक एचपीसीएल सुगौली रघुवंश सिंह, नागेंद्र सिंह ,अमित कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

इनसेट

जार्ज ऑरवेल की जन्मस्थली पर बनेगा ऑडिटोरियम : डीएम

फोटो : 21 एमटीएच 12 व 13

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा है कि एरिक आर्थर ब्लेयर उर्फ जार्ज ऑरवेल के जन्मस्थल पर शीघ्र ही एक आडिटोरियम का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए राज्य के कला-संस्कृति एवं युवा विभाग को विस्तृत प्रस्ताव भेजा गया है। सरकार से अनुमोदन मिलने के साथ ही इसे धरातल पर उतारा जाएगा। वे जॉर्ज आरवेल की पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उनकी जन्मस्थली पर आयोजित समारोह में जिलाधिकारी श्री अशोक, मोतिहारी विधायक प्रमोद कुमार, जिला परिषद के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र गुप्ता, सदर अनुमंडल पदाधिकारी प्रियरंजन राजू ने उनकी आदमकद प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा जॉर्ज ऑरवेल शताब्दी के महान साहित्यकार थे। इन्होंने अंग्रेजी साहित्य में उच्च कोटि की रचना की है, जिसकी प्रशंसा आज भी लोग करते हैं। वहीं विधायक श्री कुमार ने कहा कि यहां ऑडिटोरियम के निर्माण साथ फूलों के गार्डन भी लगाया जाना चाहिए, जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि इसपर भी प्रस्ताव भेजा गया है।

कार्यक्रम में रोटरी क्लब से जुड़े लोगों के साथ शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी