जीविका के सहयोग से प्रवासियों को मिलेगा रोजगार

अरेराज। गोविदगंज के विधायक सह वरीय लोजपा नेता राजू तिवारी ने कहा है कि जीविका मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ड्रीम परियोजना है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 12:23 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 06:08 AM (IST)
जीविका के सहयोग से प्रवासियों को मिलेगा रोजगार
जीविका के सहयोग से प्रवासियों को मिलेगा रोजगार

अरेराज। गोविदगंज के विधायक सह वरीय लोजपा नेता राजू तिवारी ने कहा है कि जीविका मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ड्रीम परियोजना है। कोरोना महामारी के दौर में जीविका के आíथक सहयोग से प्रवासी मजदूरों को हुनर के हिसाब से रोजगार मुहैया कराया जा रहा है, जो काबिल-ए-तारीफ़ है। वे बुदवार को प्रखंड कार्यालय परिसर में जीविका परियोजना के तत्वावधान में दूसरे फेज का ''प्रवासी मजदूर को रोजगार से जोड़ो अभियान '' की शुरुआत के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने चलंत दुकानों को हरी झंडी दिखाकर कर रवाना भी किया। श्री तिवारी ने पंचायत जनप्रतिनिधियों को जीविका द्वारा बनाए गए मास्क की खरीदारी करने की सलाह दी ताकि इससे जीविका सदस्यों को रोजगार मिल सके। जिला परियोजना प्रबंधक वरूण कुमार व प्रखंड परियोजना प्रबंधक राकेश कुमार ने बताया कि जीविका से जुड़ी महिलाएं बड़ी संख्या में किराना दुकान, सब्जी एवं फल की दुकान, सिलाई कढ़ाई, चूड़ी लहठी की दुकान, बकरी पालन, मुर्गी पालन, मछली पालन, पारचुन की दुकान, भुजा एवं समोसा की दुकान, मीट की दुकान जैसे अन्य प्रकार का स्वरोजगार कर जीविका खुद को स्वावलंबी बनाने में जुटी हुई है। इस अभियान के तहत कुल 60 प्रवासी मजदूरों को चिन्हित कर जीविका के स्वयं सहायता समूह और ग्राम संगठन के सहयोग से रोजगार मुहैया कराया गया है। मौके पर माइक्रो फिनास मैनेजर मनोज कुमार, जीविकोपार्जन विशेषज्ञ विपिन कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक राजीव रंजन, सामुदायिक समन्वयक, मधुसूदन कुमार, संतोष कुमार, रूपेश कुमार, प्रमोद कुमार ,हेमंत कुमार, मनोवर आदि लोगों उपस्थित थे।

---------

इनसेट

गरमा फसल को मिले हर हाल में सिचाई के लिए पानी : विधायक

अरेराज, संस : प्रखंड क्षेत्र के गंडक तटवर्ती लगभग एक दर्जन गांव के किसानों को सिचाई के लिये पानी मिलने की उम्मीद दिखने लगी है। गोविन्दगंज विधायक राजू तिवारी ने बुधवार को सिचाई विभाग के चीफ इंजीनियर, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता व कनीय अभियन्ता के साथ नगदाहां गांव के पास बन रहे स्लुईस गेट का निरीक्षण किया। विधायक श्री तिवारी ने अभियंताओं को खरीफ फसल के लिए हर हाल में पानी उपलब्ध कराने को कहा। इसके लिए विभाग नगदाहां, चटिया चितामनपुर, टिकुलिया, सरेया, पिपरा, सिरनी आदि गांवों से होकर जानेवाले तिरहुत उपवितरणी को सफाई व उसमे बने आउटलेट की शीघ्र मरम्मत कराने को कहा।

chat bot
आपका साथी