कौशल विकास केंद्रों का नियमित निरीक्षण जरूरी : डीएम

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कुशल युवा कार्यक्रम के सहायक निदेशक एवं सहायक प्रबंधकों को जिले में संचालित केवाईपी के सभी प्रशिक्षण केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Mar 2020 12:35 AM (IST) Updated:Fri, 13 Mar 2020 06:16 AM (IST)
कौशल विकास केंद्रों का नियमित निरीक्षण जरूरी : डीएम
कौशल विकास केंद्रों का नियमित निरीक्षण जरूरी : डीएम

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कुशल युवा कार्यक्रम के सहायक निदेशक एवं सहायक प्रबंधकों को जिले में संचालित केवाईपी के सभी प्रशिक्षण केंद्रों का नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। कहा है कि केवाईपी प्रबंधकों द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्रों का निरीक्षण नियमित नहीं किए जाने के कारण यहां काम ठीक से नहीं हो रहा है।

समीक्षा में पाया गया कि सहायक निदेशक, सहायक प्रबंधकों द्वारा किसी भी केंद्र का निरीक्षण नहीं किया गया है। यह बेहद गंभीर है। सहायक निदेशक और प्रबंधक यह जान लें कि यहीं स्थिति रही तो अगले वित्तीय वर्ष में उन्हें सेवा विस्तार नहीं दिया जाएगा। बीपीएसएम की रैकिग में दरभंगा की स्थिति बेहद खराब है। सभी पदाधिकारियों को कड़ी मेहनत कर जिले की रैकिग में सुधार लाना होगा।

वे गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में कुशल युवा कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। बताया कि दरभंगा जिला में कौशल विकास के लिए कुल 44 प्रशिक्षण केंद्र स्वीकृत हैं। उनमें से पांच केंद्र अभी बंद है। कौशल विकास का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद संबंधित युवाओं के प्लेसमेंट का स्तर भी असंतोषजनक है। सभी सहायक निदेशक एवं प्रबंधक जिला शिक्षा पदाधिकारी से समन्वय बनाकर प्लस टू विद्यालयों के प्रधानाचार्य के साथ तत्काल बैठक कर लें। उनसे उनके संस्थान में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को केवाईपी प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण केंद्रों में भेजने का आग्रह करें। बैठक में उपस्थित पीडी आत्मा शकील अख्तर अंसारी ने बताया कि केवाईपी योजना के तहत युवकों को मशरूम की खेती करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे उन्हें रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। बताया गया कि कुशल युवा प्रशिक्षण केंद्रों में पशुपालन का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिला पशुपालन पदाधिकारी को केंद्रों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन देने को डीएम ने कहा। जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जीविका को जिला में आयोजित होनेवाले रोजगार मेले में अधिक से अधिक संख्या में प्रशिक्षित युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार, डीपीआरओ सुशील शर्मा, डीपीओ आईसीडीएस अलका आम्रपाली, जीविका प्रबंधक मुकेश कुमाऱ, केवाईपी के सहायक निदेशक और सहायक प्रबंधक आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी