बाजार गुलजार फिर भी कारोबार 35 फीसद कम

दरभंगा। अनलॉक-वन में बाजार धीरे-धीरे गुलजार होने लगा है। लेकिन तीन दिन बाद भी पहले वाली रौनक नहीं है। कारोबार चल पड़ा है। लेकिन लॉकडाउन से पहलेवाली स्थिति नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 11:29 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 06:11 AM (IST)
बाजार गुलजार फिर भी कारोबार 35 फीसद कम
बाजार गुलजार फिर भी कारोबार 35 फीसद कम

दरभंगा। अनलॉक-वन में बाजार धीरे-धीरे गुलजार होने लगा है। लेकिन, तीन दिन बाद भी पहले वाली रौनक नहीं है। कारोबार चल पड़ा है। लेकिन, लॉकडाउन से पहलेवाली स्थिति नहीं है। लॉकडाउन से पहले दरभंगा मुख्य के अलावा लहेरियासराय बाजार व बाजार समिति को मिलाकर करीब 65 से 75 करोड़ का कारोबार प्रतिदिन होता था। लेकिन, लॉकडाउन के बाद अनलॉक-वन में पिछले दो दिनों से बाजार में मात्र 50 से 55 करोड़ का कारोबार ही हो पाया है।

इस तरह से लॉकडाउन के पहले व बाद में कारोबार में करीब 35 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इसके पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। आवश्यक सामानों की आपूíत सामान्य हैं। लेकिन, बाजार में बिकनेवाली कई अन्य सामानों की बिक्री प्रभावित हुई है। इनकी आपूíत भी फिलहाल नहीं है। हालांकि, बाजार खुलने के बाद व्यवसायियों ने आर्डर दे दिया है। इन चीजों के आने के बाद बाजार और तेज हो सकता है। रेस्टोरेंट व होटल बंद

अभी रेस्टोरेंट व होटल बंद हैं। इनके खुलने के बाद कारोबार तेज होने की संभावना है। चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पवन सुरेका ने बताया कि अभी बाजार में सामानों की डिमांड तो हो रही है। लेकिन लॉकडाउन में सामानों की आपूíत नहीं होने से कारोबार प्रभावित हो रहा है। अब धीरे-धीरे सामानों की आपूíत होगी जिसके बाद सब ठीक हो जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों से नहीं पहुंच रहे ग्राहक :

बाजार में फिलहाल ग्राहकों की कमी है। ग्रामीण इलाकों से ग्राहकों के आने का सिलसिला अबतक शुरू नहीं हो पाया है। इससे भी कारोबार प्रभावित है। खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों से ग्राहकों के नहीं आने से बाजार समिति का व्यापार अधिक प्रभावित हो रहा है। इधर, कपड़ा का कारोबार भी अभी मंदा है। कपड़े सूरत, मुंबई आदि जगहों से आते हैं। लॉकडाउन के कारण व्यवसायियों ने माल का आर्डर नहीं किया था। अब जबकि आर्डर हो गया है तो कुछ दिनों में माल भी आने लगेगा जिसके बाद कारेाबार अपनी रफ्तार पकड़ सकता है। वाहनों की बिक्री में आई तेजी : अनलॉक-वन में वाहनों की बिक्री बढ़ी है। हालांकि, अभी कारोबार पहले की अपेक्षा आधा ही है। लेकिन, व्यवसायियों को उम्मीद है कि अगले 10-15 दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। पिछले दो दिनों में शहर में करीब 150 बाइक व 10 कारों की बिक्री हुई है। कृष्णा एजेंसी के संजीव कुमार ने बताया कि उनके यहां पिछले दो दिनों में करीब 70 बाइक व पांच कारों की बिक्री हुई है। वहीं, टीवीएस के अभिषेक कुमार ने बताया कि उनके यहां करीब 30 बाइक पिछले दो दिनों में बिकी है।हालांकि, फाइनेंस की समस्या अभी आ रही है। यामाहा शोरूम में भी दो दिनों में करीब 20 बाइक बिकीहैं। बजाज शोरूम में करीब 20 एवं होंडा शोरूम में करीब 15 बाइक दो दिनों में बिकी है।

chat bot
आपका साथी