डीएमसीएच के तीन चिकित्सकों समेत पांच नए कोरोना संक्रमित मिले

दरभंगा। दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल (डीएमसीएच) के तीन चिकित्सकों सहित पांच नए कोरोना संक्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jun 2022 12:57 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jun 2022 12:57 AM (IST)
डीएमसीएच के तीन चिकित्सकों  समेत पांच नए कोरोना संक्रमित मिले
डीएमसीएच के तीन चिकित्सकों समेत पांच नए कोरोना संक्रमित मिले

दरभंगा। दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल (डीएमसीएच) के तीन चिकित्सकों सहित पांच नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। सभी को एक सप्ताह के लिए होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। 25 जून को कराई गई एंटीजन जांच में सभी की रिपोर्ट पाजिटिव मिली है। संक्रमित मरीजों में नेत्र रोग विभाग के एक रेजिडेंट व दो पीजी चिकित्सक शामिल हैं। इसके अलावा एक अल्लपटटी व एक बहादुरपुर का निवासी है।

बताया जाता है कि तीनों चिकित्सक मरीजों के इलाज के दौरान संक्रमित हुए हैं। दोनों पीजी चिकित्सकों के रहने के लिए डीएमसीएच परिसर स्थित गेस्ट हाउस को चिह्नित किया गया है, जबकि रेजिडेंट चिकित्सक को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया। इस सूचना से डीएमसीएच में हड़कंप मच गया है। मरीजों को देखने अथवा जांच के दौरान चिकित्सक काफी सतर्क रहने लगे हैं। हालांकि, इमरजेंसी वार्ड समेत कई वार्डो में मरीजों की स्क्रीनिग के लिए कोई व्यवस्था नही है। हरेक वार्ड में एक मरीज के साथ आधा दर्जन स्वजन रहते हैं। गार्ड और पुलिस की मौजूदगी में स्वजन आते-जाते रहते हैं। अधीक्षक डा. हरिशंकर मिश्रा ने बताया कि चिकित्सकों के संक्रमित होने के बाद निगरानी बढ़ा दी गई है। जान जोखिम में डालकर सैंपल ले रहे अकील

कोरोना महामारी के आरंभ से ही अपनी जान जोखिम में डालकर माइक्रोबायोलाजी विभाग में कार्यरत लैब टेक्नीशियन अकील अहमद संक्रमितों का आरटी पीसीआर जांच के लिए सैंपल लगातार ले रहे हैं। उनकी कार्य क्षमता को देखते हुए डीएमसीएच प्रशासन ने उन्हें माइक्रोबायोलाजी विभाग के बैक्टीरियोलाजी सेक्शन का जिम्मा भी सौंप दिया है। जहां डीएमसीएच के कई विभागों से आए मरीजों का पस कल्चर, यूरिन कल्चर, वेजाइनल स्वाब कल्चर, थ्रौट स्वाब कल्चर, नी फ्लूड, सीमेन फ्लूड, सीएसएफ फ्लूड सहित अन्य कई स्वाब और फ्लूड का कल्चर जांच होता है जो अत्यधिक संवेदनशील माना जाता है। इसमें बैक्टीरियल इनफेक्शन का जोखिम भी रहता है।

दरभंगा के 27 मरीज होम आइसोलेशन में हुए स्वस्थ्य

- गंभीर मरीज नहीं मिलने से लोगों को मिली राहत

- संक्रमित मरीज मिलने से चिकित्सक अलर्ट जासं., दरभंगा : दरभंगा में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसे देखते हुए चिकित्सक अलर्ट हैं। डीएमसीएच सहित अन्य अस्पतालों में मरीजों के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। हालांकि, तीसरी लहर में किसी भी संक्रमित मरीज को अस्पताल जाने की नौबत नहीं आई है। दो माह के अंदर 27 मरीज मिले जो होम आइसोलेशन में ठीक हो गए। टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। इन सब के बीच दरभंगा के लिए एक अच्छी खबर यह है कि यहां संक्रमण का विस्तार नहीं हो पाया।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या नगण्य है। रिपोर्ट के अनुसार संक्रमितों में सात मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री मिली। संक्रमण का फैलाव नहीं होने के कारण दो माह के अंदर एक भी मरीज को प्रखंड अस्पताल से लेकर डीएमसीएच के अंदर भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ी। सभी में मामूली लक्षण पाया गया है। यही कारण है कि संबंधित मरीजों को चिकित्सक होम आइसोलेशन में रहने का सलाह दे रहे। मरीज भी सात दिनों के अंदर स्वस्थ्य हो जा रहे हैं। विशेषज्ञ चिकित्सक डा. प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि वर्तमान में जो वायरस मिल रहे हैं, वह खतरनाक नहीं है। ऐसी स्थिति में मरीज सिम्टोमेटिक इलाज से स्वस्थ्य हो जा रहे हैं। सिविल सर्जन डा. अनिल कुमार ने बताया कि 70 से लेकर 80 प्रतिशत संक्रमित मरीज बाहर से आने वाले मिले हैं। संक्रमित मरीजों को घर पर ही अलग कमरे में सात दिनों तक रहने की सलाह दी जा रही है। इसी से सभी मरीज स्वस्थ्य हो रहे है।

chat bot
आपका साथी