नहाय-खाय पर छठ व्रतियों ने संगमधाम में लगाई डूबकी, खरना पूरा की तैयारी पूरी

दरभंगा। चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर सोमवार को पहले दिन नहाय-खाय को लेकर व्रतियों ने बेनीपुर स्थित जीवछ और कमला नदियों के संगमधाम पर आस्था की डूबकी लगाई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 12:34 AM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 12:34 AM (IST)
नहाय-खाय पर छठ व्रतियों ने संगमधाम में लगाई डूबकी, खरना पूरा की तैयारी पूरी
नहाय-खाय पर छठ व्रतियों ने संगमधाम में लगाई डूबकी, खरना पूरा की तैयारी पूरी

दरभंगा। चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर सोमवार को पहले दिन नहाय-खाय को लेकर व्रतियों ने बेनीपुर स्थित जीवछ और कमला नदियों के संगमधाम पर आस्था की डूबकी लगाई। इसके बाद अपने-अपने घरों में कद्दू की सब्जी और भात ग्रहण किया। मंगलवार को खरना पूजा है। इसको लेकर दिनभर आटा चक्की पर प्रसाद के लिए तैयार गेंहू की पिसाई के लिए लोग लाइन में लगे रहे। इधर क्षेत्र के आशापुर, बहेडा, बेनीपुर, पकडी, अलीनगर बाजार के फल मंडी में भी दिनभर भीड़ देखने को मिली। लोग केला, नारियल, सेब सहित अन्य पूजा सामग्री खरीदते दिखे। बाजार में कद्दू 80 से 90 रुपये प्रति पीस तक बेचे जा रहे थे। वहीं एसडीओ शंभुनाथ झा और एसडीपीओ डा. कुमार सुमित ने शहरी एवं ग्रामीम क्षेत्रों के आधा दर्जन से अधिक छठ घाटों का जायजा लिया। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार झा ने बताया कि इस बार नगर परिषद के कर्मी व एनजीओ को छठ घाटों के साफ-सफाई की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

कटवाशा गांव में आपसी सहयोग से कराया गया घाट निर्माण

बेनीपुर क्षेत्र के कटवाशा गांव के लोगों ने आपसी सहयोग से कमला नदी किनारे छठ घाट का निर्माण कराया है। 75 हजार की लागत से नदी किनारे घाट का निर्माण करवाया गया है। गांव के मुनीन्द्र यादव, राजकुमार यादव, मोहन यादव, दयालाल यादव, बालेश्वर यादव ने बताया कि जनप्रतिनिधियों से बार-बार गुहार के बाद भी नदी किनारे छठ घाट का निर्माण नहीं करवाया गया। इसके बाद ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से यह निर्माण कार्य करवाया है।

अंचल प्रशासन ने घाटों पर गोताखोर को किया तैनात

कुशेश्वरस्थान : छठ पर्व को लेकर प्रखंड के विभिन्न घाटों में सुरक्षा के ²ष्टिकोण से अंचल प्रशासन ने घाटों पर गोताखोर को तैनात किया है। बड़गांव पंचायत के नारायणपुर डबरी घाट पर नवीन कुमार राय, गोपालपुर घाट पर राजेश कुमार यादव, नारायणपुर घाट पर रौशन कुमार यादव तथा नारायणपुर खोनुमा घाट पर मिन्टू कुमार राय एवं जितेंद्र कुमार यादव को गोताखोर के रूप में नियुक्त किया गया है। इसी तरह हरौली पंचायत के सोहरबा घाट पर बबलू यादव, तिलो यादव, मनीष यादव, अरुण यादव तथा सुबोध यादव, मसानखोन पुल घाट पर गणेश मुखिया, राज किशोर, जय कान्त यादव, चमेली यादव, हिरणी पंचायत के ग्यासपुर घाट पर उदय पासवान, गंगा शर्मा, बैजू पासवान, राम बृक्ष राय, भदहर पंचायत के छोटकी भदहर पोखर घाट पर बच्चन कमती तथा कमला नदी महरी घाट पर चंदन यादव, औराही पंचायत के कमला नदी कटवारा घाट पर दीपक मुखिया, हरिनगर पंचायत के कमला नदी कटवारा घाट पर राजेंद्र यादव, बेर पंचायत के कमला नदी घाट पर छेदी मुखिया एवं बिषहरिया पंचायत के कमला नदी लरांच घाट पर बसंत मुखिया को गोताखोर नियुक्त किया गया है।

घाटों की साफ-सफाई को बीडीओ ने ग्रामीणों के साथ की बैठक

हायाघाट :छठ घाटों की साफ-सफाई को लेकर सोमवार को बीडीओ रागिनी साहु व सीओ कमल प्रसाद साह ने गांवों के विभिन्न घाटों का जायजा लिया। बीडीओ ने पंचायत सचिव, विकास मित्र व राजस्व कर्मचारियों के साथ बैठक की। बीडीओ ने घाटों की सुरक्षा व प्रकाशीय व्यवस्था को लेकर कई निर्देश दिए। सुन ली अरजिया हमार हे छठी मैया..

--------------

फोटो : 8 डीआरजी 9

केवटी : सुन ली अरजिया हमार हे छठी मैया.. आदि पारंपरिक गीतों के बीच लोक आस्था के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान सोमवार को नहाय खाय के साथ बड़े श्रद्धा के साथ केवटी प्रखंड में शुरू हुआ। व्रती सुबह से ही स्नान के लिए क्षेत्र के केवटी, रनवे, दड़िमा, पैगम्बरपुर, लदारी, नयागांव, गोपालपुर, पिडारूच, कर्जापट्टी, माघोपट्टी, बरिऔल, मझिगामा, कोयलास्थान ,ननौरा, मुहम्मदपुर, लाघा, हाजीपुर, बरही, छतवन , बनसारा , समैला, पचाढ़ी, गोसाईटोल, पथारपट्टी, मोहनपुर आदि जगहों के तालाबों एवं नदी घाटों पर उमड़ पड़े। स्नान - ध्यान के बाद अरवा चावल का भात व चने की दाल तथा कद्दू की सब्जी प्रसाद के रूप में ग्रहण की।

छठ व्रतियों के बीच पूजा सामग्री वितरित

फोटो : 8 डीआरजी 11

------------

कमतौल : प्रखंड क्षेत्र के कमतौल, अहियारी, ततैला, ढढिया,ब्रह्मपुर, टेकटार आदि गांवों के छठ घाटों से छठ मैया के पारंपरिक गीतों से क्षेत्र भक्तिमय हो उठा है। अहियारी दक्षिणी पंचायत के महथा पोखरभिडा पर भगवान भास्कर की पूजा को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। वहीं अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की कमतौल शाखा की ओर से व्रतियों के बीच पूजा सामग्री का वितरण किया गया। अध्यक्षा रेणु देवी सर्राफ की अगुवाई में प्रसाद सामग्री का वितरण किया गया।

कुशेश्वरस्थान के इन घाटों पर व्रतियों को उठानी पड़ेगी परेशानी

कुशेश्वरस्थान : चित्रा नक्षत्र में 16 से 20 नवंबर तक हुए भारी बारिश के कारण प्रखंड क्षेत्र के कई घाटों पर व्रतियों को परेशानी झेलनी पर सकती है। बता दें कि चित्रा नक्षत्र में भारी बारिश होने के कारण सभी नदियां, तालाब एवं जलाशय में चौथी बार बाढ़ का पानी भर गया। हांलाकि बाढ़ के जलस्तर में कमी तो हो रहा है। लेकिन अब भी प्रखंड क्षेत्र से गुजरने वाले नदियों के साथ साथ तलाबों एवं जलाशयों में पानी लबालब भरा हुआ है। बीडीओ उमेश प्रसाद सिंह ने बताया कि छठ घाटों के निर्माण के लिए सरकारी स्तर पर कोई फंड का आवंटन नहीं होता है। इसलिए सरकारी स्तर पर घाटों का निर्माण नहीं किया जाता है।

chat bot
आपका साथी