पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर, शुरू हुई वाहनों की धर पकड़

बक्सर द्वितीय चरण में आठ अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन ने वाहनो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 10:02 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 10:02 PM (IST)
पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर, शुरू हुई वाहनों की धर पकड़
पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर, शुरू हुई वाहनों की धर पकड़

बक्सर : द्वितीय चरण में आठ अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन ने वाहनों की जब्ती शुरू कर दी है। मतदान कर्मियों को बूथ तक जाने आने, ईवीएम, बैलेट पेपर, मतपेटी बूथ तक ले जाने के लिए करीब तीन सौ वाहनों की जरूरत है।

डुमरांव सीओ सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए कुल तीन सौ वाहनों को जब्त करने का आदेश प्राप्त हुआ है। समय सीमा के अंदर जरूरत भर वाहनों को जब्त कर डीके कालेज के मैदान में लगाया जा रहा है। सीओ ने बताया कि जब्त कर लाये गये वाहनों की तत्परता से लॉग बुक खोलकर मतदान कार्य के लिये तैयार रहने को निर्देशित किया गया है। बताते चलें कि प्रखंड में दूसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को ले 08 अक्टूबर को मतदान होना है, जिसकी प्रशासनिक तैयारी तेज कर दी गई है।

डीएम ने किया ईवीएम सीलिग कार्य का निरीक्षण

जिलाधिकारी अमन समीर ने रविवार को स्थानीय डीके कॉलेज में पंचायत चुनाव को लेकर चल रहे ईवीएम सीलिग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने ईवीएम मशीनों की हो रही सील तथा उसकी कार्यप्रणाली की जांच व समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कार्यरत कर्मियों को कई दिशा निर्देश भी दिया। डीएम ने कहा कि बूथ पर ईवीएम में कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए कर्मियों को आश्वस्त हो जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने खुद मशीनों के करीब जाकर उसकी स्थिति व कार्य का मुआयना किया। द्वितीय चरण में आठ अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव के दौरान बूथ पर जाने वाली मशीनों की समुचित प्रणाली और बूथों की तैयारियों के बारे में स्थानीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इस दौरान एसडीओ कुमार पंकज, डीएसपी श्री राज, बीडीओ संतोष कुमार और सीओ सुनील कुमार वर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

सुविधाओं से लैस होगा आदर्श मतदान केन्द्र

इस बार पंचायत चुनाव में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव की तर्ज पर विभिन्न प्रखंडों में आदर्श मतदान केन्द्र बनाया जा रहा है। वहां पूरी तरह से उत्सवी माहौल में मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। डुमरांव प्रखंड इलाके में भी आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाने की तैयारी चल रही है। अधिकारी ने बताया कि आदर्श मतदान केंद्रों पर शुद्ध पेयजल से लेकर मतदाताओं के बैठने आदि की मुकम्मल व्यवस्था रहेगी। बूथ को गुब्बारों से सजाया जाएगा और मतदाताओं के आगमन के लिए रास्ते पर कार्पेट भी बिछाया जाएगा। वहां वृद्ध एवं दिव्यांगों के लिए ह्वील चेयर एवं कुर्सी की व्यवस्था मौजूद रहेगी।

chat bot
आपका साथी