करोड़ों की विकास और सुंदरीकरण योजना से संवरेगी मिनी काशी

बक्सर पर्यटन विभाग द्वारा पहली बार लगभग 9 करोड रुपए से विकास तथा सौंदर्यीकरण योजना की स्वीक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jul 2022 09:41 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jul 2022 09:41 PM (IST)
करोड़ों की विकास और सुंदरीकरण योजना से संवरेगी मिनी काशी
करोड़ों की विकास और सुंदरीकरण योजना से संवरेगी मिनी काशी

बक्सर : पर्यटन विभाग द्वारा पहली बार लगभग 9 करोड रुपए से विकास तथा सौंदर्यीकरण योजना की स्वीकृति देने के साथ ही मिनी काशी के रूप में जाने जाने वाले ब्रह्मपुर के प्रसिद्ध बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर की भव्यता और बढ़ जाएगी। पहली बार राज्य सरकार द्वारा बाबा के मंदिर के विकास और यात्रियों की सुविधा के लिए 8 करोड़ 74 लाख 75 हजार 500 रुपए की सौगात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को दी। बारिश के बाद भी इस समारोह को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई थी।

मुख्यमंत्री द्वारा अपने भाषण के दौरान बार-बार बाबा की महिमा और यहां के ऐतिहासिक महत्व को बताते समय उपस्थित लोग बार-बार ताली बजाकर उनका स्वागत कर रहे थे। इस शिलान्यास कार्यक्रम के लिए मुख्यमंत्री पटना से जुड़े थे और यहां पर भी समारोह आयोजित किया गया था। इसके लिए चार कैमरे के अलावा दो बड़े बड़े स्क्रीन लगाए गए थे। लोग इस समारोह को देखने और सुनने के लिए काफी उत्साहित थे। इतना तो तय है कि पहली बार सरकार द्वारा नई परियोजना के लिए कितनी राशि खर्च की जा रही है। यह योजना पहली फेज की है और इसे पूरा हो जाने के बाद दूसरी फेज की विकास योजनाओं पर भी करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगे। यहां के समारोह में भाग लेने के लिए हाई कोर्ट के न्यायाधीश डा. एसएन पाठक एक दिन पहले ही यहां पहुंच कर प्रशासन के अधिकारियों से योजनाओं की पूरी जानकारी ले ली थी। गुरुवार को होने वाले इस समारोह में उपस्थित न्यायाधीश डा. पाठक काफी खुश नजर आ रहे थे। यहां की विकास योजनाओं को अंजाम देने के लिए मुख्यमंत्री ने न्यायाधीश डा.पाठक और झारखंड जमशेदपुर के विधायक सरजू राय के नामों की कई बार चर्चा कर कहा कि इन्हीं लोगों के सलाह पर अधिकारियों को विकास योजना बनाने का आदेश दिया। समारोह में उपस्थित विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने यह कह कर मंदिर के पुजारियों को आश्वस्त किया कि उनकी कुछ समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कर दूंगा। समारोह से पहले ही मंदिर के पुजारियों ने अपनी जीविका से बेदखल हो जाने की संभावना व्यक्त की थी। इसी के बाद उन्होंने पुजारी और व्यवसायियों को किसी प्रकार की असुविधा ना होने का आश्वासन भी दिया। केंद्रीय पर्यावरण वन व जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री तथा स्थानीय सांसद अश्विनी कुमार चौबे इस कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़े। अतिथियों का स्वागत पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल तथा धन्यवाद ज्ञापन कवल तनुज ने किया। इस अवसर जिलाधिकारी अमन समीर ने सभापति अवधेश नारायण सिंह, झारखंड हाई कोर्ट के न्यायाधीश डा. पाठक, जमशेदपुर के विधायक सरयू राय, ब्रह्मपुर विधायक शंभूनाथ सिंह यादव एवं पूर्व मंत्री संतोष कुमार निराला को बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ का चित्र देखकर सम्मानित किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त डा. महेंद्र पाल ने किया। मौके पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह, अनुमंडल अधिकारी कुमार पंकज, एएसपी राज सहित भाजपा और जदयू के नेताओं के अलावा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। समारोह में अव्यवस्था से लोग हुए परेशान

ब्रह्मपुर में आयोजित समारोह के लिए भव्य पंडाल बनाए गए थे। लेकिन बारिश होने के बाद पंडाल भी रिसने लगा। समारोह शुरू होने से पहले ही कुर्सियों की छीना झपटी शुरू हो गई और अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। परिणाम यह हुआ कि भारी संख्या में लोग खड़े होकर देखने और सुनने को विवश हुए। कार्यक्रम को कवरेज करने के लिए प्रेस दीर्घा बनाए गए थे। लेकिन पत्रकारों को भी बैठने के लिए उसमें जगह नहीं मिला। कई गणमान्य लोग तथा पंचायत प्रतिनिधि बाद में पहुंचे और कुर्सी पर बैठने के लिए इधर-उधर घूमने लगे। लेकिन व्यवस्था में लगे अधिकारी भी लाचार दिखे। इस कार्यक्रम के लिए मंदिर परिसर से लेकर पूरे सड़क की सफाई कर दी गई थी। मंदिर परिसर तक आने वाले सड़क मार्गों पर वैरिकेडिग लगा दी गई थी। इस समारोह के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे।

chat bot
आपका साथी