सही रखरखाव नहीं होने से डुमरांव में बर्बाद हो रहा है उद्यान

बक्सर फल के उत्पादन से सरकार का खजाना भरने वाला डुमरांव प्रखंड स्थित कृषि विभाग का उद्यान

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 03:15 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 03:15 PM (IST)
सही रखरखाव नहीं होने से डुमरांव में बर्बाद हो रहा है उद्यान
सही रखरखाव नहीं होने से डुमरांव में बर्बाद हो रहा है उद्यान

बक्सर : फल के उत्पादन से सरकार का खजाना भरने वाला डुमरांव प्रखंड स्थित कृषि विभाग का उद्यान रखरखाव के अभाव में बर्बाद होने के कगार पर है। प्रखंड में उद्यान पदाधिकारी का पद वर्षों से रिक्त पड़ा है। इस उद्यान का प्रभार जिला उद्यान पदाधिकारी के पास बताया जाता है।

सूत्र बताते हैं कि उक्त पदाधिकारी प्रभार लेने के बाद कभी भी इस उद्यान को देखने तक नहीं आए हैं। उद्यान के पास की हर परिस्थितियां इस बात की गवाही दे रही है कि पिछले कई वर्षों से इस उद्यान का ताला भी नहीं खुला है। जबकि उद्यान के अंदर आम कटहल और कई अन्य कीमती फलदार वृक्ष है। पहले इस उद्यान से सरकारी खजाना को अच्छी खासी राजस्व की प्राप्ति होती थी। उद्यान के फल के लिए टेंडर होता था तथा बोली लगाई जाती थी। फिलहाल रखरखाव नहीं होने से पूरा उद्यान जलजमाव के चपेट में है। लंबे समय से व्याप्त जलजमाव के कारण उद्यान का पेड़ बर्बाद होने के कगार पर है। मुख्य दरवाजे पर ताला बंद है, लेकिन पीछे से चोर उच्चकों का उद्यान में आना जाना जारी है। यह उद्यान कई तरह के गलत कार्यों का अड्डा बन चुका है। उद्यान के मुख्य गेट से ही जलजमाव का सिलसिला शुरू होता है। बताया जाता है कि अंदर में भी जलजमाव के कारण पेड़ों को भारी नुकसान हो रहा है। स्थानीय प्रखंड में यह इकलौता सरकारी उद्यान है। सरकारी स्तर पर कई दफे पौधारोपण का कार्यक्रम हुआ। फिर भी इस उद्यान को सुरक्षित संरक्षित करने का प्रयास नहीं हुआ। ऐसे में सरकारी उदासीनता के कारण यह उद्यान अपना अस्तित्व खोने के कगार पर खड़ा है।

---------------------

पदस्थापना के तत्काल बाद चुनाव ड्यूटी में लग जाने के कारण इस उद्यान को अभी तक देख भी नहीं पाया हूं। दैनिक जागरण इसके लिए बधाई के पात्र हैं की इस महत्वपूर्ण उद्यान की ओर ध्यान आकृष्ट कराया। जल्द ही इस उद्यान सुरक्षित संरक्षित करने के लिए सभी सार्थक प्रयास किए जाएंगे।

संतोष कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, डुमरांव।

chat bot
आपका साथी