आधार जमा नहीं करने वाले लाभुकों को नहीं मिलेगा राशन

बक्सर। गरीबों को सस्ते दर पर मिलने वाले अनाज का वितरण अब पीओएस यानी प्वाइंट ऑफ मशीन के जरिए किया जा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Dec 2017 06:45 PM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 03:30 PM (IST)
आधार जमा नहीं करने वाले लाभुकों को नहीं मिलेगा राशन
आधार जमा नहीं करने वाले लाभुकों को नहीं मिलेगा राशन

बक्सर। गरीबों को सस्ते दर पर मिलने वाले अनाज का वितरण अब पीओएस यानी प्वाइंट ऑफ मशीन के जरिए किया जाएगा। इस व्यवस्था से जनवितरण में व्याप्त अनियमितता एवं भ्रष्ट्राचार का खात्मा हो जाएगा। इस व्यवस्था में विभाग द्वारा जो मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। वह मशीन लाभुक के आधार कार्ड से ¨लक रहेगी। जिस लाभुक द्वारा आधार कार्ड एवं बैंक खाता का नबंर दिया गया होगा, उसी लाभुक को खाद्यान्न का लाभ मिलेगा।

वंचित हो जाएंगे लाभुक

सस्ते दर पर अनाज का लाभ ले रहे वैसे लाभुक जिन्होंने अभी तक अपना आधार कार्ड एवं बैंक खाता जमा नहीं किया है। वैसे लाभुकों को राशन नहीं मिलेगा। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केन्द्र सरकार का स्पष्ट निर्देश है कि जिन्होंने अभी तक किसी कारणवश आधार नहीं जमा किया है। वैसे वंचित लाभुकों के राशन कार्ड को 31 दिसम्बर तक आधार कार्ड एवं बैंक खाता से जोड़ देना है। अन्यथा, वैसे लाभार्थी खाद्यान्न के लाभ से वंचित हो जाएंगे।

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

पोस मशीन एक व्यवस्था है, जो जनवितरण में व्याप्त अनियमितता एवं कालाबाजारी की प्रथा पर अंकुश लगाने में पूरी तरह सक्षम है। ¨फगर ¨प्रट आधारित इस मशीन में लाभाíथयों द्वारा अंगूठा लगाने पर ही राशन का लाभ मिलेगा। वहीं, लाभुक द्वारा राशन का उठाव करते ही उसकी ऑनलाइन रिर्पोट विभाग को प्राप्त हो जाएगी। अंगूठा का मै¨चग नहीं होने पर राशन के लाभ से वंचित भी होना पड़ सकता है।

इंटरनेट के जरिए काम करेगी मशीन

¨फगर ¨प्रट आधारित यह मशीन इंटरनेट के जरिए काम करेगा। पीओएस मशीन में राशन के लाभुकों द्वारा मशीन में अंगूठा लगाने एवं राशन कार्ड का नंबर अंकित करने पर परिवार के सभी सदस्यों का सारा डाटा प्वांइट का ऑफ सेल में दिखने लगेगा।

बयान :

केन्द्र सरकार द्वारा पीओएस मशीन के माध्यम से अनाज उपलब्ध कराने की तैयारी शुरू है। लाभुकों के राशन कार्ड को आधार कार्ड एवं बैंक खाता से जोड़ा जा रहा है। इसके बाद पाइंट ऑफ मशीन से जोडने की तैयारी है। नई व्यवस्था लागू हो जाने के बाद न केवल वास्तविक लाभुकों को पूरा राशन मिल सकेगा, बल्कि भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगेगा।

शिशिर कुमार मिश्र, जिला आपूíत पदाधिकारी, बक्सर।

बयान :

वैसे लाभुक जिनका अभी तक आधार कार्ड नहीं है, वे पिछले दो महीने से सरकारी अनाज के लाभ वंचित है। आपूíत विभाग द्वारा पीडीएस दुकानदारों को आधार कार्ड के अनुसार खाद्यान्न का आवंटन किए जाने के कारण हुई है। जिसकी वजह से कई गरीब परिवार राशन से वंचित हो गए है।

श्रीकृष्ण चौबे, जिलाध्यक्ष, फेयर प्राइस डीलर्स संघ, बक्सर।

chat bot
आपका साथी