मरने से पहले महिला सिपाही ने मां से की थी बात, एसपी ने की पूछताछ

भोजपुर जिला बल में तैनात बांका जिले की महिला सिपाही शारदा कुमारी द्वारा फंदा लगाकर खुदकुशी किए जाने के मामले में शुक्रवार को दूसरे दिन अंतत प्राथमिकी दर्ज करा दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 11:11 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 11:11 PM (IST)
मरने से पहले महिला सिपाही ने मां 
से की थी बात, एसपी ने की पूछताछ
मरने से पहले महिला सिपाही ने मां से की थी बात, एसपी ने की पूछताछ

आरा। भोजपुर जिला बल में तैनात बांका जिले की महिला सिपाही शारदा कुमारी द्वारा फंदा लगाकर खुदकुशी किए जाने के मामले में शुक्रवार को दूसरे दिन अंतत: प्राथमिकी दर्ज करा दी गई। मृतका के पिता हरि मोहन प्रसाद चौहान के बयान पर आरा नवादा थाना में दर्ज प्राथमिकी में डिप्रेशन में रहने के चलते मौत को गले लगाने का जिक्र किया गया है। किसी पर आरोप नहीं लगाया गया है। इस दौरान एसपी हर किशोर ने मृत महिला सिपाही के पिता, मां व भाई से भी खुद पूछताछ की और उन्हें ढांढस बंधाया। इससे पूर्व सदर अस्पताल में मृत महिला सिपाही के शव का पोस्टमार्टम कराया गया। दोपहर बाद करीब दो बजे पुलिस केन्द्र परिसर में भोजपुर एसपी हर किशोर राय, सार्जेंट मेजर आर.बी चौधरी, सार्जेंट राकेश कुमार सिंह, विजय कुमार सिंह समेत साथी पुलिस कर्मियों ने महिला सिपाही शारदा कुमारी के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उस समय माहौल काफी गमगीन हो गया था। विशेषकर महिला सिपाहियों के अंदर गम अधिक झलक रहा था। पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश पासवान, मंत्री ओम प्रकाश यादव उर्फ अंगद यादव, उपाध्यक्ष कुशलेश राय, कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार और केन्द्रीय सदस्य संतोष राम ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान महिला सिपाही को सशस्त्र बल के जवानों ने अंतिम सलामी भी दी। इसके बाद एसपी ने कल्याण कोष से दस हजार रुपये आर्थिक सहायता प्रदान की। इसके बाद स्वजन शव को दाह संस्कार के लिए विशेष वाहन से बांका जिला पैतृक गांव ले गए।

-------

मां ने कहा, हमें किसी से कोई शिकायत नहीं, बोली थी- छुट्टी लेकर घर आयेंगे महिला सिपाही शारदा कुमारी ने आरा के नवादा थाना के कश्यपनगर मुहल्ला में गुरुवार की शाम फंदा लगाकर जान देने से पहले बांका फोन कर अपनी मां सरला देवी से बात की थी। मां को ठीक से रहने की बात बोली थी। इसके बाद छुट्टी लेकर घर आने की बात बताई थी। मां के अनुसार गुरुवार की शाम पांच बजे के आसपास फोन आया था। उसे दामाद या और किसी दूसरे से शिकायत नहीं है। फिर कुछ ही घंटे बाद परिजनों को फोन पर पता चला कि शारदा ने फांसी लगा ली है। मां के अलावा पिता हरि मोहन प्रसाद चौहान और भाई दीपक ने बातचीत के दौरान बताया कि किसी तरह की कोई परेशानी के बारे में नहीं बताया था। 15 दिनों पहले भी वे आवास पर आए थे।

----

भाई-बहनों में बड़ी शारदा, दीपक ने कहा अब राखी कौन बांधेगा.., और रोकर गिर पड़ा

बांका जिला के धौरईयां थाना के तिलैया गांव निवासी हरि प्रसाद चौहान को एक पुत्र दीपक चौहन के अलावा एक पुत्री शारदा थी।

भाई बहन में शारदा सबसे बड़ी थी। पढ़ाई करने के बाद वह अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती थी। बावजूद पारिवारिक परिस्थितियों को देखकर परिजनों ने उसकी शादी कर दी थी। शारदा की शादी साल 2012 में बांका जिले के पंजवाड़ा थाना के राजवान गांव निवासी प्रदीप कुमार चौहान के साथ हुई थी। साल 2018 में वह पुलिस विभाग में आई थी। हाजीपुर में ट्रेनिग के बाद आरा में पोस्टिग हुई थी। फिलहाल दंगा निरोधक दस्ता में कार्यरत थी।

--

20 दिनों पहले ही किराए पर लिया था फ्लैट बताया जाता है कि शारदा पहले बैरक में ही रहती थी। करीब 20-25 दिनों पहले ही कश्यप नगर, गली नंबर एक ( नजदीक न्यू पुलिस लाइन) मुहल्ला में किराए पर फ्लैट लिया था। करीब 15 दिनों पहले ही उसके माता-पिता भी आए थे। उड़ीसा में इलेक्ट्रिशियन का काम करने वाला पति भी घर पर आया हुआ था। इस बीच गुरूवार की शाम वह अपने मकान मालिक के बच्चों के स्टडी रूम में पहुंची और दुपट्टा से पंखे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

--

प्रतिदिन लिखती थी डायरी, अंत यह भी लिखा पहले वाली जिदगी ही अच्छी थी..

मृत महिला सिपाही शारदा के पास से पुलिस को एक डायरी मिली है, जिसमें वह अपनी दिनचर्या लिखा करती थी। जैसे की आज का दिन अच्छा नहीं रहा। ड्यूटी में परेशानी है। वह जीना नहीं चाहती तथा पहले वाली जिदगी अच्छी थी..।

---

बॉक्स

--

पोस्टमार्टम के दौरान बिसरा प्रिर्जव

इधर, सदर अस्पताल में महिला सिपाही के शव के पोस्टमार्टम के दौरान डॉक्टर ने बिसरा प्रिर्जव कर दिया है। वैसे, तो महिला के गर्दन पर जख्म का निशान था। फिर भी अन्य बिदुओं पर जांच और शंका को लेकर डॉक्टर ने सिविल सर्जन के आदेश पर पहले मेडिकल बोर्ड बनाया। इसके बाद बिसरा को प्रिर्जव कर दिया गया।

---

वैवाहिक संबंधों से भी जोड़कर देख रही पुलिस

महिला कांस्टेबल शारदा की मौत को लेकर कई तरह की चर्चा है। शादी के नौ सालों बाद भी कोई संतान नहीं हुआ था। पुलिस वैवाहिक संबंधों से भी जोड़कर देख रही है। मोबाइल का भी डिटेल्स निकालकर छानबीन करने का प्रयास किया जा रहा है। उसने अपनी डायरी में पिछली जिदगी अच्छा होने का जिक्र किया है। इसलिए, पुलिस उसकी पिछली जिदगी की कहानी को लेकर भी अंदर ही अंदर जांच कर रही है।

chat bot
आपका साथी