सातों विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन आज से, तैयारी पूरी

भोजपुर जिला के सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए गुरुवार 01 अक्टूबर से नामांकन शुरू हो जाएगा जो आठ अक्टूबर तक जारी रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 10:53 PM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 10:53 PM (IST)
सातों विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन आज से, तैयारी पूरी
सातों विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन आज से, तैयारी पूरी

आरा। भोजपुर जिला के सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए गुरुवार 01 अक्टूबर से नामांकन शुरू हो जाएगा, जो आठ अक्टूबर तक जारी रहेगा। इसकी प्रशासनिक तैयारी बुधवार को पूरी कर ली गई। पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में नामांकन होगा। नामांकन के मद्देनजर विधि व्यवस्था, शांति व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था को लेकर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, सशस्त्र बल एवं महिला- पुरुष लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। नामांकन के दौरान भीड़-भाड़ को रोकने, वाहनों को शहर से बाहर पार्किंग करने आदि को लेकर शहरी क्षेत्रों में जगह- जगह ड्रॉप गेट बनाए गए हैं, जहां दंडाधिकारी एवं सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। नामांकन केंद्र के आस- पास धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दिया गया है। बता दें कि आरा में संदेश, बड़हरा और आरा विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन होगा। वहीं दूसरी ओर पीरो अनुमंडल में अगिआंव सुरक्षित एवं तरारी विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन होगा। जगदीशपुर अनुमंडल में शाहपुर एवं जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन होगा। इसके लिए अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने की है। बता दें कि जिला मुख्यालय स्थित आरा में संदेश विधानसभा क्षेत्र, बड़हरा विधानसभा क्षेत्र एवं आरा विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन होगा। नामांकन को लेकर आरा शहर में 15 स्थलों को चिन्हित कर ड्रॉप गेट बनाया गया हैं। प्रत्येक ड्राप गेट पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र बल व लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। नवादा थाना एवं नगर थाना को भ्रमण सील रहकर विधि व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से बहाल करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। बता दें कि संदेश विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रशिक्षु आईएएस सदर अनुमंडल पदाधिकारी वैभव श्रीवास्तव को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है।

कृषि भवन एवं सदर अनुमंडल कार्यालय की ओर आने- जाने वाले प्रमुख मार्गों को चिन्हित करते हुए ड्रॉप गेट बनाए गए हैं। बता दें कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी 01 अक्टूबर से शुरू नामांकन प्रक्रिया से लेकर 12 अक्टूबर तक नाम- निर्देशन, स्कूटनी एवं नाम वापसी की प्रक्रिया के अवसर तक तैनात रहेंगे। निर्वाची पदाधिकारी सह सदर अनुमंडल पदाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने नामांकन के अवसर पर प्रत्याशियों के समर्थक एवं भीड़-भाड़ को देखते हुए विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था के मद्देनजर पूर्वाह्न 9 बजे से अपराह्न 5.30 बजे तक प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस बल को प्रतिनियुक्ति स्थल पर तैनात रहने का आदेश जारी किया है। अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने इस संबंध में संयुक्त आदेश जारी किया है। बता दें कि बुनियाद केंद्र, आरा समाहरणालय के पास, पीर बाबा मोड़ के पास, कॉपरेटिव गोदाम के पास, केजी रोड मोड़ के समीप, सोन नहर कार्यालय के मुख्य द्वार पर, नाम- निर्देशन कक्ष के मुख्य द्वार पर, प्रखंड कार्यालय आरा के पास, बजाज शोरूम के पास, कृषि भवन के मुख्य द्वार पर, विद्या भवन के समीप, अंबेडकर चौक, नगर निगम के समीप एवं जज कोठी के पास ड्रॉप गेट बनाया जाएगा।

-----

ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं प्रत्याशी

आरा: वैश्विक महामारी कोरोना के कारण चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए कई नियमों में बदलाव किया है। इस बार प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन भी कर सकते हैं। परंतु ऑनलाइन नामांकन के सभी प्रपत्र एवं शपथ पत्र की मूल प्रति निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करना पड़ेगा। निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दल के प्रत्याशी के साथ केवल एक प्रस्तावक हीं जा सकते हैं। जबकि गैर मान्यता प्राप्त एवं निर्दलीय प्रत्याशी के साथ दो प्रस्तावक निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में जा सकते हैं। नामांकन के दौरान प्रत्याशियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी मानक का अनुपालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी