आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ वसुधा केंद्र शाहपुर में शुरू

25 सितंबर, 2018 से शुरू हुई प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (पीएमजेवाईएम) या आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) का शुभारंभ वसुधा केंद्र शाहपुर में शुरू है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 04:26 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 04:26 PM (IST)
आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ
 वसुधा केंद्र शाहपुर में शुरू
आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ वसुधा केंद्र शाहपुर में शुरू

आरा। 25 सितंबर, 2018 से शुरू हुई प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (पीएमजेवाईएम) या आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) का शुभारंभ वसुधा केंद्र शाहपुर में शुरू है। वसुधा केंद्र संचालक नीतेश पांडेय ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत लोगों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। वसुधा केंद्र के द्वारा जिला में पहली बार इस योजना के कार्ड का वितरण यहां से शुरू हो गया है।

----

कौन उठा सकता है पीएम-जेएवाई का लाभ :

पीएमजेएवाई का मकसद गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और शहरी श्रमिकों के परिवारों की चिह्नित कैटेगरी को हेल्थ बीमा का लाभ देना है। इसलिए 2011 के अनुसार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार इस स्कीम के दायरे में आएंगे। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (पीएमजेवाईएम) या आयुष्मान भारत योजना (एबीवाई) के तहत देश के 10 करोड़ से अधिक परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है।

----

किन बीमारियों का होगा इलाज:

इसमें इलाज के कुल 1,354 पैकेज हैं। जिसमें कैंसर सर्जरी और किमोथेरपी, रेडिएशन थेरपी, हार्ट बाइपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, रीढ़ की सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी और एमआरआई और सिटी स्कैन जैसे जांच शामिल हैं।

----

कैसे करें क्लेम?

सरकार के पैनल में शामिल हर अस्पताल में आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क'होगा। वहां लाभार्थी अपनी पात्रता को डॉक्यूमेंट्स के जरिए वेरिफाई कर सकेगा। इलाज के लिए किसी स्पेशल कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी, सिर्फ लाभार्थी को अपनी पहचान स्थापित करनी होगी। पात्र लाभार्थी को इलाज के लिए अस्पताल को एक पैसे भी नहीं देने होंगे। इलाज पूरी तरह कैशलैश होगा।

chat bot
आपका साथी