स्नातक नामांकन को अंतिम अवसर, दो घंटे में पहले आओ पहले पाओ

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक पार्ट वन सत्र 2020-23 में नामांकन के लिए अंतिम अवसर आगामी 24 नवंबर को देगा। छात्र-छात्राओं को महज दो घंटे में ऑनलाइन नामांकन लेना होगा। नामांकन के लिए पोर्टल पूर्वाह्न 1000 बजे से अपराह्न 200 बजे तक खुला रहेगा। नामांकन विवि के अंगीभूत व संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में शेष बची सीटों पर किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 10:30 PM (IST)
स्नातक नामांकन को अंतिम अवसर, दो घंटे में पहले आओ पहले पाओ
स्नातक नामांकन को अंतिम अवसर, दो घंटे में पहले आओ पहले पाओ

भोजपुर । वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक पार्ट वन, सत्र 2020-23 में नामांकन के लिए अंतिम अवसर आगामी 24 नवंबर को देगा। छात्र-छात्राओं को महज दो घंटे में ऑनलाइन नामांकन लेना होगा। नामांकन के लिए पोर्टल पूर्वाह्न 10:00 बजे से अपराह्न 2:00 बजे तक खुला रहेगा। नामांकन विवि के अंगीभूत व संबद्धता प्राप्त कॉलेजों में शेष बची सीटों पर किया जाएगा। विवि प्रशासन द्वारा यह नए तरह का प्रयोग है। जिसके तहत जिन छात्र-छात्राओं का अभी तक नामांकन नहीं हुआ है, उनका नामांकन किया जाएगा। यह मौका पहले आओ पहले पाओ के आधार पर प्रदान किया जाएगा। डीएसडब्ल्यू प्रो केके सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय नामांकन समिति की बैठक में इसका निर्णय लिया गया था। इसका मकसद नामांकन से वंचित छात्र-छात्राओं को नामांकन कराना है। खासकर वैसे विद्यार्थियों के लिए जो अभी तक कहीं नामांकन नहीं ले सके हैं, लेकिन नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन दिए हैं। उन्होंने बताया कि जिन कॉलेजों में सीटें रिक्त रह गई हैं। विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर कॉलेजों में नामांकन लेने वाले विषयों की रिक्ति की जानकारी लेनी होगी। अब तक जो छात्र नामांकित नहीं हैं, वे पोर्टल पर जाकर अपने लॉगिन व पासवर्ड की सहायता से वेबसाइट पर रिक्त सीटें देखकर कर अपना नामांकन ले सकते हैं। कोई भी छात्र एक कॉलेज में एक ही ऑनर्स विषय में नामांकन ले सकता है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अब तक 10 मेधा सूची को जारी कर चुकी है। विभिन्न संकायों में करीब 90 फीसद यानी 71 हजार नामांकन हो चुका है। विद्यार्थी ऑनलाइन नामांकन लेने के बाद संबंधित कॉलजों में जाकर ऑफलाइन माध्यम से फीस जमा करना होगा।

----------

निम्न कॉलेजों में मिलेगा ऑनलाइन स्पॉट नामांकन

शेरशाह कॉलेज, सासाराम में 170, श्रीशंकर कॉलेज, सासाराम में 160, एमवी कॉलेज, बक्सर में 120, एसवीपी कॉलेज, भभुआ में 110, जगजीवन कॉलेज, आरा में 95, महाराजा कॉलेज, आरा में 90, श्यामल देव कॉलेज, खैरादेव में 70, रोहतास महिला कॉलेज, सासाराम में 50, शांति प्रसाद जैन कॉलेज, सासाराम में 160, महिला महाविद्यालय, आरा में 78, डीके कॉलेज डुमरांव में 60, जीबी कॉलेज, रामगढ़ में 70, एएस कॉलेज, बिक्रमगंज में 80, महिला कॉलेज, डालमियानगर में 70, एचडी जैन कॉलेज, आरा में 150, एसबी कॉलेज, आरा में 140, जवाहरलाल नेहरू कॉलेज, डेहरी-ऑन-सोन में 70, विवि प्रशासन की मानें तो इन महाविद्यालयों में संस्कृत, प्राकृत, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, अंग्रेजी, हिदी इत्यादि वैसे विषयों की सीटें रिक्त हैं। कुछ कॉलेजों में इतिहास, राजनीति शास्त्र इत्यादि अधिक मांग वाली विषयों में भी सीटें खाली हैं। विज्ञान में भी कुछ कॉलेजों में सीटें खाली हैं।

------------

नामांकन के लिए रहे तैयार

डीएसडब्ल्यू प्रो केके सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन स्पॉटन नामांकन के लिए पहले से ही तैयार कर लें। इसमें कोई भी छात्र भले ही वह नामांकन आवेदन देते समय कोई भी सब्जेक्ट भरा हो, लेकिन ऑनलाइन स्पॉट नामांकन में खाली सीटों के आधार पर एवं अपनी योग्यता के आधार पर विषय का चयन कर सकता है। छात्र ऑनलाइन नामांकन लेने के बाद अगले दिन महाविद्यालय में जाकर ऑफलाइन मोड में फीस जमा करेगा। तब जाकर उसका नामांकन महाविद्यालय द्वारा अपडेट किया जाएगा।

--------

संबद्ध कॉलेजों में 10 फीसद सीट रिक्त

अंगीभूत महाविद्यालयों की तरह ही संबंध महाविद्यालयों में भी रिक्त सीटों की संख्या लगभग 10 फीसद बढ़ाई गई हैं। वाणिज्य संकाय में लगभग अभी भी 4,000 सीट खाली हैं। पास या जनरल कोर्स में अभी भी लगभग 5000-6000 सीटें खाली हैं। उन्होंने छात्रों को सलाह दी है कि अगर उनका नामांकन किसी ऑनर्स विषय में नहीं होता है, तो वे अपना नामांकन पास कोर्स में ले सकते हैं। पास कोर्स का भी उतना ही महत्व है, जितना तीन वर्षीय प्रतिष्ठा कोर्स का है। पास कोर्स का भी विद्यार्थी स्नातकोत्तर में नामांकन ले सकते हैं। विद्यार्थियों को नामांकन लेने के लिए कॉलेज जाने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि ऑनलाइन स्पॉट नामांकन कॉलेज में नहीं होगा। यह ऑनलाइन ही होगा और केवल फीस ऑफलाइन मोड में कॉलेज द्वारा जमा कराया जाएगा।

-------------

chat bot
आपका साथी