महाशिवरात्रि 2020 : ओम नम: शिवाय से गूंजे शि‍वालय, शिव-पार्वती की पूजा करने उमड़ी भीड़, देखें... तस्वीरें

महाशिवरात्रि पर 21 फरवरी 2020 को सुबह से भागलपुर सहित अन्‍य जिलों के शिवालयों शिव और पार्वती मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान लोगों ने उपवास भी किया था।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 12:32 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 12:32 PM (IST)
महाशिवरात्रि 2020 : ओम नम: शिवाय से गूंजे शि‍वालय, शिव-पार्वती की पूजा करने उमड़ी भीड़, देखें... तस्वीरें
महाशिवरात्रि 2020 : ओम नम: शिवाय से गूंजे शि‍वालय, शिव-पार्वती की पूजा करने उमड़ी भीड़, देखें... तस्वीरें

भागलपुर, जेएनएन। महाशिवरात्रि को लेकर शिवालय और शिव-पार्वती मंदिर 'हर-हर महादेव' के जयघोष से गूंज रहे हैं। जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु भागलपुर सहित आसपास के जिलों में उमड़ पड़े हैं। गुरुवार की शाम से शिवालय सजा दिए गए थे। भक्तों को मंदिर परिसर में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं।

शिवशक्ति मंदिर, आदमपुर, भागलपुर

भागलपुर के प्रमुख बूढ़नाथ मंदिर, शिवशक्ति मंदिर, मनसकामना नाथ मंदिर, जिच्‍छो मंदिर, वेराइटी चौक स्थित शिव मंदिर, कोतवाली थाना परिसर मंदिर, शीतला चौक के पास स्थित शिव मंदिर, राणी सती मंदिर कोतलवाली चौक, अद्भुत हनुमान मंदिर में स्थित शिवलिंग, गायत्री म‍ंदिर ईश्वरनगर में स्‍थापित शिवलिंग, सुल्‍तानगंज के अजगवीनाथ धाम मंदिर, कहलगांव के बाबा बटेश्‍वरनाथ मंदिर, कजरैली शिवालय, तेतरहार शिवालय, जोड़ली शिवालय, गोनूधाम शिव मंदिर, बैजानी शिवालय, मड़वा के बज्रलेश्वरनाथ धाम, तेतरी शिव मंदिर, शाहकुंड प्रखंड के सजौर व गोवरांय के शिव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में व्यापक तैयारियां की गई है। सुबह चार बजे से ही पूजा-पाठ का दौर शुरू हो गया। इस दौरान ज्यादातर जगहों पर शिव मंदिर के सामने पार्वती का भी मंदिर है। शिव की पूजा के बाद श्रद्धालुओं ने पार्वती की भी पूजा की। इस दौरान गणेश, कार्तिक, नंदी सहित शिव परिवार की पूजा की जाती है। 

शिवशक्ति मंदिर, आदमपुर, भागलपुर

भक्त मंदिरों में भगवान शिव को गंगाजल, दूध, भांग-धतुरा, शहद, गन्ने का रस आदि से जलाभिषेक कर उन्हें प्रसन्न कर रहे हैं। व़हीं मां गौरी की पूजा अर्चना भी मंदिर परिसर में धूमधाम से हो रही है। महाशिव रात्रि को लेकर ग्रह-गोचरों की स्थिति अनुकूल है।

शिवशक्ति मंदिर, आदमपुर, भागलपुर

गोबरांय निवासी पौराणिक कथा व्यास आनन्‍दमूर्ति आलोक जी महाराज ने कहा कि इस बार महाशिवरात्रि शुभ माना जा रहा है। इस दिन अद्भुत संयोग बन रहा है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग भी है। सर्वार्थ सिद्धि योग 21 फरवरी को सुबह 09 बजकर 14 मिनट से 22 फरवरी को सुबह 06 बजकर 54 मिनट तक है। शिवरात्रि पर शुक्र अपनी उच्च रा​शि मीन में होगा और शनि मकर में। इस दिन खास बात यह है कि इस बार महाशिवरात्रि को पंचक नहीं है। यह दुर्लभ संयोग 117 साल बाद बना है। जिसमें भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा उत्तम मानी गई है।

बिहपुर मड़वा के बज्रलेश्वरनाथ शिव मंदिर 
 

21 फरवरी की शाम को 5:20 पर त्रयोदशी तिथि समाप्त होगी और चतुर्दशी तिथि शुरू होगी। इस कारण महाशिवरात्रि की पूजा कुछ लोग 22 फरवरी को भी कर सकते हैं। लेकिन जिस रात्रि में चतुर्दशी हो वह शिवरा‍त्रि के लिए विशेष शुभ मानी जाती है। इस खास दिन पर 59 साल बाद शश योग बन रहा है। इस दिन शनि और चंद्र मकर राशि में होंगे, गुरु धन राशि में, बुध कुंभ राशि में तथा शुक्र मीन राशि में रहेंगे। साथ ही शुभ कार्यों को संपन्न करने वाला सर्वार्थ सिद्धि योग भी इस दिन है। साधना सिद्धि के लिए भी ये योग खास माना जाता है। इस बार चतुर्दशी तिथि शुक्रवार शाम 5:20 से शनिवार शाम 7:02 तक है। लेकिन ऐसे श्रद्धालु जो इस दिन उपवास में रहेंगे, उन्हें शुक्रवार सुबह से शनिवार शाम 7:02 बजे का उपवास करना होगा।

नाथनगर का मनसकामना नाथ मंदिर 

कटिहार के मनिहारी में महाशिवरात्रि पर गंगा स्नान के बाद शिव-पार्वती को जलाभिषेक करने जाते श्रद्धालु। 

लखीसराय का अशोकधाम

बांका का कालिया महादेव मंदिर 

मुंगेर जमालपुर का काली पहाड़ी 

अशोकधाम लखीसराय

लखीसराय के अशोकधाम में जलार्पण के लिए उमड़ी भीड़

महाशिवरात्रि के मौके पर जिले भर के शिव मंदिरों और शिवालयों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ लगी हुई है। श्री इन्द्रदमनेश्वर महादेव मंदिर अशोकधाम मंदिर में जलार्पण के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ लगी है। मंदिर में राज्य के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा भी पहुंचे हैं। जिले के पदाधिकारियों के साथ शिवलिंग का रुद्राभिषेक पूजन किया जा रहा है।

मधेपुरा सिहेश्वर मंदिर 

सुन्दरनाथ शिवधाम अररिया 

 

कहलगांव के कलगीगंज में नवनिर्मित शिव मंदिर 

बूढ़ानाथ मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की भीड़
 

chat bot
आपका साथी