विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने पूर्णिया में हुई घटना पर जताया दुख, बोले- महादलितों को मिले न्‍याय

विश्‍व‍ हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा पूर्णिया के पीडि़त महादलितों को न्याय मिले। घटना के तीन दिन बीतने के बाद भी अपराधी नहीं पकड़ गए हैं। पीडि़त परिवारों को सुरक्षा और आर्थिक सहायता दी जाए।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 08:59 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 08:59 PM (IST)
विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने पूर्णिया में हुई घटना पर जताया दुख, बोले- महादलितों को मिले न्‍याय
विश्‍व‍ हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे

पूर्णिया। पूर्णिया में महा-दलितों पर हुए हिंसक हमले पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने पीडि़त परिवारों को शीघ्र न्याय दिलाने की मांग की है। विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा है कि गत बुधवार आधी रात को सैंकड़ों मुसलमानों की हथियारों से लैस भीड़ ने हमला कर लगभग दो दर्जन घरों को आग के हवाले किया और मेवा लाल राय नाम के महादलित की नृशंस हत्या कर दी, गर्भवती महिला का सिर फोड़ दिया, अन्य बहन-बेटियों, बच्चों व बुजुर्गों तक पर अमानवीय अत्याचार तथा धारदार हथियारों से हमले किए। कहा जा रहा है कि इन हमावरों में बांग्लादेशी व रोहींग्या मुस्लिम घुसपैठिए भी शामिल थे।

घटना के तीन दिन बीतने पर भी ना तो अपराधी पकड़े गए और ना ही पीडि़तों की सुरक्षा, सहायता या पुनर्वास के विषय में कुछ हुआ। उन्होंने मांग की कि हमलावरों पर संगत धाराओं में एफआइआर दर्ज कर गिरफ्तारी हो तथा पीडि़त परिवारों की सुरक्षा, आर्थिक सहायता व पुनर्वास हेतु स्थानीय प्रशासन द्वारा सार्थक कदम उठाए जाएं। उन्होंने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, राष्ट्रीय महिला आयोग, राष्ट्रीय बाल आयोग तथा राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग को भी मामले में स्वत: संज्ञान लेकर तत्काल उचित कार्रवाई करने की मांग की है। यह भी कहा कि सभी पीडि़त महा-दलित परिवारों की सुरक्षा, क्षतिपूर्ति व पुनर्वास के साथ आक्रमणकारियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई सुनिश्चित होने तक हिंदू समाज चुप नहीं बैठेगा।

दो पक्षों के बीच विवाद में लापता बच्चा पर एसपी से रिपोर्ट तलब

बायसी थाना क्षेत्र के खपड़ा पंचायत के मझवा गांव में चार दिन पूर्व दो पक्षों के बीच हुए विवाद में एक बच्चा लापता होने पर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने संज्ञान लेते हुए एसपी से रिपोर्ट तलब किया है। विवाद में बच्चों पर हुए अत्याचार और अब तक की गई कार्रवाई पर आयोग ने 48 घंटे में रिपोर्ट मांगा है। आयोग ने पत्र जारी कर कहा कि बच्चों के अधिकार को संरक्षित करना आवश्यक है। विवाद में आखिर लापता बच्चा का अपहरण किया गया या क्यों बच्चे पर जुर्म किया गया इसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा गया है।

बताते चलें कि 19 मई की रात जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में विवाद एवं मारपीट हुआ था। एक पक्ष के लोगों ने रात में दूसरे पक्ष के लोगों के घर में आग लगा दिया। आग में एक दर्जन घर जलकर राख हो गया और लोग बेघर हो गए। इस दौरान दोनों पक्ष में जमकर मारपीट हुई और एक पूर्व चौकीदार की मौत भी हो गई थी। आग लगने से लोगों का घर सहित नकदी और सामान के साथ मवेशी की भी जलकर मौत हो गई थी। इसी दौरान एक बच्चा घायल भी हुआ और एक बच्चा लापता हो गया। उस लापता बच्चा का अब तक कोई पता नहीं चल पाया है।

chat bot
आपका साथी