केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री पहुंचे भागलपुर, आयुर्वेदिक हेल्थ केयर सेंटर का किया शुभारंभ

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने नवगछिया में आयुर्वेदिक हेल्थ केयर सेंटर का किया शुभारंभ किया। उन्‍होंने कहा कि स्‍थानीय उत्‍पाद को बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत है। शीघ्र ही इसको बाजार में उतारने का प्रयास किया जाएगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 03:13 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 03:13 PM (IST)
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री पहुंचे भागलपुर, आयुर्वेदिक हेल्थ केयर सेंटर का किया शुभारंभ
नवगछिया में आयुर्वेदिक हेल्थ केयर सेंटर उद्घाटन करते केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे।

भागलपुर, जेएनएन। नवगछिया प्रखंड के मदहतपुर गांव में सीमोना आयुर्वेद हेल्थ केयर सेंटर का शुभारंभ साेमवार को भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने किया।  इस मौके पर उन्होंने आयुर्वेदिक महत्व को बताने के साथ-साथ भारत सरकार के प्रधानमंत्री के द्वारा किए गए आत्मनिर्भर भारत के तहत लोगों को जोड़ने के लिए स्थानीय औषधि के प्रयोग कर सस्ती चिकित्सा उपलब्ध कराने की बात कही। 

श्री चौबे ने कहा कि भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत को लेकर लोकल को भोकल बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके  सरकार पूरी तरह सहयोग कर रही है उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग सेवा से विदेशों में कार्य कर रहे सेंटर के निदेशक नभास चंद्र सिंह ने बताया कि हम लोगों ने इस हर्बल आयुर्वेद को लेकर कई तरह का कार्य  विदेशों में देखा है।  जिसको लेकर के यहां पर केंद्र बनाने का निर्णय किया गया।  जिससे कि स्थानीय स्तर पर गाजर, मटर, केला, टमाटर, करेला, अनानास, आम जैसे फल को सही मूल्य मिल सके एवं लोग यहां पर सस्ती दरों में दवा उपलब्ध हो सके। 

उन्होंने बताया कि यहां पर अभी तक 42 तरह की दवा आयुर्वेद के रूप में तैयार किया जाएगा इसके उपरांत 18 अन्य तरह की दवा भी बनाने की तैयारी की गई है।  लगभग दो करोड़ की लागत से बनाया गया इस हर्बल केंद्र को लेकर के बताया कि यहां पर 50 से 100 आदमी के लिए रोजगार के साथ-साथ आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति स्थानीय स्तर पर उतारने का प्रमुख लक्ष्य है इस कार्यक्रम के मौके पर मंत्री के द्वारा परिसर में पौधाराेपण किया गया। 

इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष विनोद कुमार मंडल सहित पार्टी के नेता अधिवक्ता कौशल चौधरी, अजय कुमार सिंह केंद्र के संचालक मनीषा कुमारी सहित बड़ी संख्‍या में स्थानीय लोग एवं बुद्विजीवी उपस्थिति थे। कार्यक्रम में हर्बल केंद्र के पदाधिकारियों की भी उपस्थिति रही।

chat bot
आपका साथी