TMBU: पूर्व प्रभारी कुलपति की जांच कमेटी पर शिक्षक ने उठाए सवाल, लगाए यह आरोप

TMBUपीजी बॉटनी के विभागाध्यक्ष ने कमेटी पर उठाए सवाल। पूर्व में हुए प्रमोशन में लगा था गड़बड़ी का आरोप। इस मामले में दो छात्र नेताओं द्वारा आरटीआइ भी दायर किया गया। विवि में लगातार आरोप-प्रत्‍यारोप हो रहे हैं।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 09:59 AM (IST)
TMBU: पूर्व प्रभारी कुलपति की जांच कमेटी पर शिक्षक ने उठाए सवाल, लगाए यह आरोप
- पूर्व में हुए प्रमोशन में लगा था गड़बड़ी का आरोप

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के पूर्व प्रभारी कुलपति डॉ. संजय कुमार चौधरी द्वारा बनाई गई जांच कमेटी पर एक शिक्षक ने सवाल उठा दिया है। पीजी बॉटनी के विभागाध्यक्ष डॉ. सीबी सिंह के प्रमोशन की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें डीन साइंस डॉ. अशोक कुमार ठाकुर, सीसीडीसी डॉ. केएम सिंह और टीएनबी कॉलेज मनोविज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार तिवारी को शामिल किया गया।

कमेटी को लेकर डॉ. सीबी सिंह ने कहा कि उनके खिलाफ साजिश की जा रही है। इसी के तहत उनके विरूद्ध जांच कराई जा रही है। ताकि वरीयता में वे नीचे आ जाएं। जबकि उन्हें हाई कोर्ट के आदेश से प्रमोशन मिला है। उन्होंने इस मामले को नई कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता से भी अवगत कराने की बात कही है।

दिलचस्प है कि तत्कालीन कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे के कार्यकाल में कुछ शिक्षकों का प्रमोशन हुआ था। उसमें कुछ शिक्षकों के प्रमोशन में गड़बड़ी का आरोप कुछ छात्र नेताओं ने लगाते हुए पांच फरवरी 2019 को जांच की मांग की थी। जांच की बात पर हड़कंप मच गया था। चूंकि इस प्रमोशन के दायरे में कई बड़े शिक्षकों के नाम हैं।

इस मामले में दो छात्र नेताओं द्वारा आरटीआइ भी दायर किया गया। जवाब मिलने के बाद उस रिपोर्ट के साथ छात्र नेताओं ने गड़बड़ी का दावा करते हुए कुछ दस्तावेज सुबूत के तौर पर विश्वविद्यालय को सौंपा। इसके बाद हाइकोर्ट की कॉपी भी साथ दी थी। प्रवीण कुमार नाम के व्यक्ति ने प्रमोशन पाए 86 शिक्षकों के बारे में जानकारी मांगी। किंतु विश्वविद्यालय से केवल 78 शिक्षकों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई। तत्कालीन कुलसचिव के समय यह मामला फिर से उठाया गया। जिसके बाद फाइल तत्कालीन कुलसचिव के टेबल पर गर्ई। किंतु फाइल को दबा दिया गया।

लगातार हो रहे आरोप प्रत्‍यारोप

लगातार विवि की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल उठते जा रहे हैं। आरोप-प्रत्‍यारोप जारी है। जांच कमेटी पर भी प्रश्‍न उठते जा रहे हैं।

राजभवन ने टीमएबीयू के एफए को हटाया

राजभवन ने टीएमबीयू के एफए पद्माकांत झा को हटा दिया है। उन पर टीएनबी कॉलेज में नियुक्त 14 कर्मियों के भुगतान में नियमों की अनदेखी और टीएनबी कॉलेज प्राचार्य से जुड़े मामले में तथ्यों को दरकिनार करने का आरोप लगाकर प्रभारी कुलपति ने राजभवन को रिपोर्ट दी थी। इसी रिपोर्ट को आधार मानकर राजभवन ने सोमवार को आदेश जारी किया है। इससे संबंधित पत्र राजभवन के सचिव आरएल चोंग्थू ने जारी किया है। श्री झा 19 दिसंबर 2018 को टीमएबीयू में नियुक्त हुए थे।

chat bot
आपका साथी