TMBU : प्रश्न पत्र लीक मामले में टीएनबी के शिक्षक से मांगा गया जवाब, जानिए... क्‍या है आरोप

TMBU सात 12 और 17 दिसंबर की परीक्षा का प्रश्न पत्र हुआ है लीक। परीक्षा नियंत्रक ने डीएसडब्ल्यू को सौंपा अपना जवाब। प्रश्न पत्र लीक होने पर टीएनबी में सारे प्रश्नों को एक साथ मिलाया गया था उनकी संख्या सही थी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 06:10 AM (IST)
TMBU : प्रश्न पत्र लीक मामले में टीएनबी के शिक्षक से मांगा गया जवाब, जानिए... क्‍या है आरोप
तिमांविवि में स्‍नातक पार्ट थ्री के प्रश्‍न पत्र लीक का मामला।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) के स्नातक पार्ट थ्री गणित प्रश्न पत्र लीक मामले में टीएनबी कॉलेज के शिक्षक डॉ. अमिताभ चक्रवर्ती से कई बिंदुओं पर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा गया है। जबकि इस मामले में परीक्षा नियंत्रक डॉ. अरुण कुमार सिंह ने अपना जवाब डीएसडब्ल्यू डॉ. राम प्रवेश सिंह को सौंप दिया है। प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच दोबारा से शुरू की गई है। जिसमें पुनर्गठित कमेटी में डीएसडब्लयू को शामिल किया गया है। उन्होंने ही नए सिरे से इसकी जांच शुरू की है। ताकि मामले में शामिल अन्य आरोपितों को पकड़ा जा सके।

डॉ. चक्रवर्ती से पूछा गया है कि उन्हें किस माध्यम से, किस दिन और किस समय प्रश्न पत्र लीक मामले की जानकारी मिली। उन्हें जब इसकी जानकारी मिली तो सबसे पहले इसकी सूचना किसे दी। प्रभारी कुलपति को या परीक्षा नियंत्रक को। बता दें कि प्रश्न पत्र लीक होने की जानकारी मिलने के बाद टीएनबी में सारे प्रश्नों को एक साथ मिलाया गया था, उनकी संख्या सही थी। एक भी प्रश्न कम नहीं था। इस मामले में जांच कमेटी की अनुशंसा पर पूर्व में ही परीक्षा विभाग के दो कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

सूत्रों की मानें तो परीक्षा नियंत्रक ने अपने जवाब में कहा है कि उन्हें सात दिसंबर की सुबह प्रश्न पत्र लीक की जानकारी प्रभारी कुलपति से मोबाइल पर मिली थी। इस सूचना पर वे टीएनबी कॉलेज पहुंचे जहां परीक्षा कंट्रोल रूप में डॉ. अमिताभ चक्रवर्ती से इसकी जानकारी मिली। उन्होंने कहा कि मोबाइल पर किसी ने प्रश्नपत्र वायरल हुआ है। वहां से निकलने के के बाद वे प्रभारी कुलपति के पास पहुंचे। बता दें कि इसके बाद ही परीक्षा नियंत्रक ने परीक्षा को स्थगित करने की घोषणा की थी।

इसके बाद जांच कमेटी का गठन किया गया था। जिसने जांच के दौरान विश्वविद्यालय में प्रश्न पत्र के अन्य पैकेट में भी छेड़छाड़ देखी। जिसके बाद 12 और 17 दिसंबर को होने वाली परीक्षा को रद कर दिया गया था। दोबारा ने तीनों पेपर की परीक्षा आयोजित की गई। इसके लिए नए सिरे से परीक्षा प्रश्न पत्र सेट किया गया। तीनों परीक्षाएं अलग-अलग तिथियों में संपन्न हो गई है।

इस संबंध में अभी पत्र नहीं मिला है। पत्र आने पर जवाब दिया जाएगा। - डॉ. अमिताभ चक्रवर्ती, मैथिली विभाग टीएनबी कॉलेज

chat bot
आपका साथी