TMBU: एकेडमिक काउंसिल की बैठक आज, छात्रों को मिल सकती है बड़ी राहत, जानिए...

आज तिलकामांझी भगलपुर विश्वविद्यालय में एकेडमिक काउंसिल की बैठक होगी। इसके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। इसमें छात्रों को 50 फीसद तक फीस में छूट मिल सकती है। इसके अलावे तीन और मुद्दों पर चर्चा होनी है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:15 AM (IST)
TMBU: एकेडमिक काउंसिल की बैठक आज, छात्रों को मिल सकती है बड़ी राहत, जानिए...
आज तिलकामांझी भगलपुर विश्वविद्यालय में एकेडमिक काउंसिल की बैठक होगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। तिलकामांझी भगलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में सोमवार को एकेडमिक काउंसिल की बैठक कुलपति आवास पर होगी, जिसमें स्नातक स्तर पर 50 प्रतिशत सीटों की वृद्धि का प्रस्ताव रखा जाएगा। इस पर विस्तृत चर्चा होगी।

बता दें कि सीट वृद्धि की मांग लगातार छात्र संगठनों द्वारा भी की जा रही है। भाषायी विषयों के अलावा अन्य विषयों में सीट वृद्धि की मांग की जा रही है। उनके मांग पत्र में कहा गया है कि भाषायी विषयों की सीटों को छोड़ अन्य विषयों में विद्यार्थी कम सीटों के कारण नामांकन नहीं करा सकते हैं। ऐसे में सीट वृद्धि जरूरी है।

छात्रों का कहना था कि पूर्व में जितनी सीटों पर टीएमबीयू में नामांकन लिया जाता था, उससे कम सीटों पर अब नामांकन लिया जाता है। इस पर विवि का कहना था कि सरकार के द्वारा निर्धारित सीटों पर ही नामांकन लिया जाता है। यदि सरकार स्तर से सीट वृद्धि का प्रस्ताव स्वीकृत होकर टीएमबीयू को निर्देश मिलेगा तो उसी अनुरूप कार्रवाई होगी। काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया जा सकता है कि संबंधित सीट वृद्धि का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा।

कॉलेजों को संबंद्धन समेत अन्य मुद्दों पर भी होगी चर्चा

इसके अलावा नए संबद्ध कॉलेजों को संबंद्धन समेत अन्य मुद्दों पर सहमति बननी है। इसमें संबंद्धन और नया शिक्षक कार्यक्रम समिति की बैठक में लिए गए कुछ निर्णयों पर काउंसिल अपनी मुहर लगा सकती है। यदि किसी सदस्य द्वारा विरोध नहीं किया जाता है तो प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लग जाएगी। इस बैठक में पाठ्यक्रम समिति द्वारा दो वर्षीय एमसीए कोर्स के लिए तैयार पाठ्यक्रम को सहमति मिल सकती है। इसके अलावा जो भी मुद्दें होंगे, वे अध्यक्ष की अनुमति से जुड़ेंगे। एकेडमिक काउंसिल की बैठक को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। दरअसल, इस बैठक को लेकर छात्रों को बड़ी उम्मीद है। अगर फीस में छूट की बात पर सहमति बन गई तो यहां के छात्रों को राहत होगी।  

chat bot
आपका साथी