तीर्थ स्थलों का दर्शन करने वालों का इंतजार हुआ खत्म, एक साल बाद फ‍िर जाएगी आस्था भारत दर्शन ट्रेन, जानिए

एक वर्ष बाद फ‍िर से दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों का दर्शन करेंगे। दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों का करेंगे दर्शन। तीर्थ यात्रियों की डिमांड 650 सीटें हो चुकी है बुक। कोरोना का दहशत होगा कम सैर-सपाटा पर निकलेंगे लोग।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 03:11 PM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 09:19 PM (IST)
तीर्थ स्थलों का दर्शन करने वालों का इंतजार हुआ खत्म, एक साल बाद फ‍िर जाएगी आस्था भारत दर्शन ट्रेन, जानिए
आस्था भारत दर्शन ट्रेन का होगा परिचालन।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। एक वर्ष बाद पूर्व बिहार के लोग दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों का दर्शन करेंगे। बुधवार को तीर्थ यात्रियों को लेकर आस्था भारत दर्शन ट्रेन रवाना होगी। मुंगेर से सुबह सात बजे यह विशेष ट्रेन चलेगी। भागलपुर 8.25 बजे पहुंचेगी। यहां से 15 मिनट बाद बांका-देवघर-जसीडीह-आसनसोल के रास्ते जाएगी। ट्रेन में 650 टिकटों की बुकिंग हो गई है। दरअसल, कोरोना की वजह से तीर्थ स्थलों का दर्शन करने से वंचित रहे पूर्व बिहार के लोगों के लिए फिर से आस्था भारत दर्शन ट्रेन चलाई जा रही है। श्रद्धालुओं की मांग पर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआसीटीसी) की ओर से 31 मार्च को आस्था सर्किट भारत दर्शन ट्रेन का परिचालन होगा। श्रद्धालु दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराएगा। इसके परिचालन से कम खर्च में श्रद्धालु विभिन्‍न धार्मिक स्‍थलों को देख सकेंगे। रेलवे के इस प्रयास की सभी ने सराहना की।

तिरुपति, मदुरै, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, पद्मानाभस्वामी घूमेंगे

श्रद्धालु तिरुपति, मदुरै, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, पद्मानाभस्वामी मंदिर का दर्शन कर सकेंगे। 10 रात और 11 दिन के इस सफर में एक यात्री पर महज 10395 रुपये खर्च उठाना पड़ा है। इसमें चाय, नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन सहित ठहरने और घूमने के लिए बस की खर्च समाहित है। ट्रेन में 12 स्लीपर क्लास कोच है।  टिकट शुल्क में ही यात्रियों को चार लाख रुपये का दुर्घटना इंश्योरेंस भी रहेगा।

हर तीर्थ यात्रियों को मिलेगा मास्क, सीट से कोच तक सैनिटाइज

कोरोना को देखते हुए इस ट्रेन के कोच से लेकर सीट तक को सैनिटाइज कर दिया गया है। आइआरसीटीसी के उप महाप्रबंधक (पयर्टन) राजेंद्र बोरबन ने बताया कि श्रद्धालुओं के हर सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। कोविड नियमों का पालन होगा।वरीय पर्यवेक्षक मनीष कुमार ने बताया कि कोच, शौचालय से लेकर सामानों को सैनिटाइज किया गया है। सैनिटाइज, मास्क और फेस शिल्ड भी श्रद्धालुओं को दिए जाएंगे। ट्रेन में चिकित्‍सकीय जांच की भी सुविधा रहेगी।

chat bot
आपका साथी